logo-image

Honduras Prison Violence: होंडुरास की महिला जेल में गैंगवार, कम से कम 41 कैदियों की मौत

Honduras Prison Violence: मध्य अमेरिकी देश होंडुरास की एक महिला जेल में हुए गैंगवार में कम से कम 41 महिला कैदियों के मारे जाने की खबर है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार को तमारा जेल में हुए इस कत्लेआम में ज्यादार कैदियों को आग लगाकर मार डाला गया.

Updated on: 21 Jun 2023, 09:08 AM

highlights

  • होंडूरास की जेल में गैंगवार
  • 41 महिला कैदियों की मौत
  • बैरियो 18 गैंग पर लगा आरोप

New Delhi:

Honduras Prison Violence: मध्य अमेरिकी देश होंडुरास की एक महिला जेल में हुए गैंगवार में कम से कम 41 महिला कैदियों के मारे जाने की खबर है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार को तमारा जेल में हुए इस कत्लेआम में ज्यादार कैदियों को आग लगाकर मार डाला गया. राष्ट्रपति ने इस हिंसा के लिए मारा स्ट्रीट गिरोह को दोषी ठहराया जा रहा है. जो अक्सर जेलों के अंदर व्यापक शक्ति का इस्तेमाल करते हैं. वहीं होंडुरास की राष्ट्रीय पुलिस जांच एजेंसी के प्रवक्ता यूरी मोरा ने मीडिया को बताया कि मरने वालों में 26 की हत्या जलाकर की गई है. होंडुरास की राजधानी तेगुसीगाल्पा से करीब 50 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में स्थित तमारा जेल में हुए गैंगवार में गोलियां चली और कई कैदियों को छुरा घोंपकर मौत के घाट उतार दिया गया. टेगुसिगल्पा अस्पताल में कम से कम सात कैदियों का इलाज चल रहा है. फोरेंसिक टीम ने 41 शवों की गिनती की है. जेल के अंदर से सामने आईं वीडियो क्लिप में पिस्तौल, चाकू और ब्लेड जैसे कई हथियार मिले हैं जो जेल में हुए गैंगवार के बाद बरामद किए गए हैं.

होंडुरन के राष्ट्रपति शियोमारा कास्त्रो ने कहा कि ये दंगा "सुरक्षा अधिकारियों की जानकारी के साथ मारास द्वारा नियोजित किया गया था." राष्ट्रपति कास्त्रो ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से लिखा, मैं इस मामले में कठोर उपाय करने जा रहा हूं. बताया जा रहा है कि बैरियो 18 नाम की गैंग के कुछ कैदी एक सेल में घुस गए और उन्होंने कई कैदियों को गोली मार दी या उन्हें आग के हवाले कर दिया गया. टेगुसिगल्पा में पोस्टमॉर्टम हाउस के बाहर मौजूद कैदियों के परिजनों ने बताया कि जेल में बंद कैरी बैरियो 18 गिरोह से काफी डरते हैं.

जेल में है बैरियो 18 गैंग का खौफ

जोहाना पाओला सोरियानो यूसेडा नाम के एक शख्स ने बताया कि उनकी मां मारिबेल यूसेडा और बहन कार्ला सोरियानो भी इसी जेल में बंद थी जिन्हें मादक पदार्थों की तस्करी के आरोप में जेल में बंद किया गया था. दोनों सजायाफ्ता कैदी के रूप में जेल में बंद थीं. सोरियानो यूसेडा ने कहा कि रविवार को उन्हें बताया गया था कि बैरियो 18 गैंग के कैदी नियंत्रण से बाहर हो गए थे, जो जेल में बंद दूसरे कैदियों से लड़ रहे थे. एपी न्यूज ने लिखा कि, पोस्टमॉर्टम हाउस के बाहर कैदियों के कई और भी रिश्तेदार भी इंतजार करते देखे गए. जिनके पास अपनों के बारे में कोई जानकारी नहीं थी. उन्हीं में से एक महिला सैलोमोन गार्सिया ने कहा कि उनकी बेटी भी इसी जेल में बंद थी. लेकिन अभी हमारे पार उसके बारे में कोई जानकारी नहीं है.

पहले भी हो चुकी हैं ऐसी घटनाएं

बता दें कि ये कोई पहला मौका नहीं है जब मध्य अमेरिका या दक्षिणी अमेरिका की किसी जेल में इस तरह का नृसंहार हुआ हो. इससे पहले साल 2017 में ग्वाटेमाला की एक जेल में बंद महिला कैदियों के साथ रेप और जबरदस्ती करने का विरोध करने पर जेल में आग लगा दी गई थी. जिसमें 41 महिला कैदियों की मौत हुई थी.  इससे पहले होंडुरास की कोमायागुआ जेल में 2012 में आग लगने से 361 कैदियों की मौत हो गई थी.

ये भी पढ़ें: टाइटैनिक जहाज का मलबा दिखाने वाली टूरिस्ट पनडुब्बी अटलांटिक महासागर में लापता