logo-image

Israel Hamas War: हमास का दावा, इजरायल के हमले में सात बंधकों की मौत, 50 आम नागरिकों ने गंवाई जान

Israel Hamas War: हमास से इजरायल को अब तक दो अमेरिकी और एक सैनिक की रिहाई में कामयाबी हासिल हुई है.

Updated on: 01 Nov 2023, 08:22 PM

नई दिल्ली:

Israel Hamas War: हमास का दावा है कि इजरायल के हवाई हमले में सात बंधकों की मौत हो गई है. इसमें तीन विदेशी पासपोर्ट वाले थे. आपको बता दें कि हमास ने सात अक्टूबर को करीब 240 इजरायली लोगों को बंधक बना लिया था. हमास के आतंकियों ने सीमा में घुसकर इस कृत को अंजाम दिया था. इस दौरान कई आम नागरिकों को भी मौत के घाट उतार दिया था. इसके बाद से इजरायल लगातार गाजा पर हमले कर रहा है. वह जमीन कार्रवाई कर रहा है. इसमें करीब 1400 महिलाओं और बच्चों की मौत हो चुकी है. हमास से इजरायल को अब तक दो अमेरिकी और एक सैनिक की रिहाई में कामयाबी हासिल हुई है.

ये भी पढ़ें: Israel-Hamas War: इजरायल-हमास जंग में कूदा आतंकी संगठन हूती, जानें यहूदी देश के लिए कितना बड़ा खतरा

इजरायल ने बुधवार को दावा किया कि उसने हवाई हमले से हमास के एक कमांडर को मार गिराया. हालांकि, हमास ने पूरी तरह से इनकार किया है कि हमले में उसका कोई भी सैन्य नेता मारा गया है. फिलिस्तीन के अफसरों का दावा है कि इजरायली हमले में 50 नागरिकों की मौत हो चुकी है. गाजा में हमास की सरकार का कहना है कि इजरायल ने लगातार दूसरे दिन शहर के पास एक शरणार्थी शिविर में रिहाइशी इमारतों को निशाना बनाया. इसमें कई लोग हताहत हुए हैं.

इससे पहले इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने बुधवार को कहा कि गाजा पट्टी के अंदर जमीनी लड़ाई में हमास के खिलाफ युद्ध जारी रहेगा. सेना ने मंगलवार को जमीनी लड़ाई में कम से कम 11 सैनिकों के मारे जाने पुष्टि की है. नेतन्याहू ने एक कार्यक्रम के संबोधन में कहा कि उनके पास कई अहम उपलब्धियां हैं. मगर काफी बड़ा नुकसान भी है. उन्होंने कहा कि हमारे लिए हर सैनिक एक पूरी दुनिया है.