logo-image

Germany: पूर्व दक्षिणपंथी MP समेत 25 गिरफ्तार, तख्तापलट की साजिश का आरोप

Former right wing MP among 25 detained in Germany: यूरोपीय देश जर्मनी में तख्तापलट का जिन्न फिर से सामने आया है. जर्मनी में एक पूर्व धुर दक्षिणपंथी सांसद समेत 25 लोगों को सुरक्षाबलों ने गिरफ्तार किया है. इस मामले में 3000 पुलिस अधिकारियों...

Updated on: 07 Dec 2022, 11:29 PM

highlights

  • जर्मनी में तख्तापलट की कोशिश
  • पूर्व दक्षिणपंथी सांसद समेत 25 गिरफ्तार
  • सरकार को उखाड़ फेंकने की हो रही थी कोशिश

नई दिल्ली:

Former right wing MP among 25 detained in Germany: यूरोपीय देश जर्मनी में तख्तापलट का जिन्न फिर से सामने आया है. जर्मनी में एक पूर्व धुर दक्षिणपंथी सांसद समेत 25 लोगों को सुरक्षाबलों ने गिरफ्तार किया है. इस मामले में 3000 पुलिस अधिकारियों ने बड़े पैमाने पर ऑपरेशन चलाया. पूरे देश में की गई इस छापेमारी में धुर दक्षिणपंथी समूह के 25 लोगों को डिटेन किया गया है. ये छापेमारी बवेरिया, बर्लिन, सलोक्सी, थुरिंगिया के अलावा ऑस्ट्रिया और इटली में भी की गई. अधिकारियों का कहना है कि ये समूह देश की संसद पर सशस्त्र तरीके से हमला कर के सरकार का तख्तापलट करना करना चाहता था. हिरासत में लिए गए सभी लोगों को अदालत में पेश किये जाने की तैयारी चल रही है. 

तख्तापलट के लिए प्रशिक्षित लोगों की भर्ती

मिलिटरी इंटेलीजेंस सर्विस (Military Intelligence Service) के अधिकारी ने बताया कि हिरासत में लिए गए कुछ लोग सेना की ड्यूटी से भी सक्रिय तौर पर जुड़े हैं. कुछ लोग मिलिटरी रिजर्व फोर्स और धुर दक्षिणपंथी पार्टी अल्टरनेटिव फॉर जर्मनी (Alternative for Germany) का एक पूर्व सांसद शामिल है. द गार्जिन की रिपोर्ट के मुताबिक, तख्तापलट की कोशिश की साजिश नवंबर 2021 से ही चल रही थी. इसके लिए वो अपने गैंग में नए सदस्यों की भर्ती के साथ ही हथियार और अन्य सामग्री इकट्ठी कर रहे थे. इस भर्ती अभियान में मिलिटरी से जुड़े या मिलिटरी से रिटायर्ड लोगों को शामिल करने की कोशिश चल रही थी.

प्लानिंग पर अमल से पहले ही गिरफ्तारी

अधिकारी ने बताया कि इस ग्रुप को पता था कि इसमें लोग मारे जाएंगे. इसके लिए वो पूरी तरह से तैयार थे. इसीलिए गिरफ्तारी और हिरासत का ये कदम तुरंत उठाना पड़ा. सरकारी पक्ष का कहना है कि गिरफ्तार लोगों में से एक व्यक्ति ने रुसी अधिकारियों से इस काम में मदद लेने की कोशिश के लिए मुलाकात की थी. हालांकि रूस की तरफ से इस मामले में कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है. गिरफ्तार लोगों में 22 जर्मनी के नागरिकी हैं, तो तीन लोग दूसरे देशों के नागरिक हैं.