logo-image

Gandhi Jayanti 2019: चीन ने 14 साल से मनाए जा रहे कार्यक्रम को नहीं दी इजाजत, जानें क्यों उठाया ये कदम

Gandhi Jayanti 2019: चीन (China) ने अपने यहां बापू के सम्मान में होने वाले समारोह कार्यक्रम को मंजूरी से इनकार कर दिया है. गौरतलब है कि पिछले 14 साल से चीन के एक मशहूर पार्क में गांधी जयंती बहुत धूमधाम से मनाई जाती रही है.

Updated on: 03 Oct 2019, 12:42 PM

नई दिल्ली:

Gandhi Jayanti 2019: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के जन्मदिवस को पूरी दुनिया अहिंसा दिवस के रूप में मना रही है. 2 अक्टूबर को बापू की 150वीं जयंती पर देशभर में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. वहीं दूसरी ओर चीन (China) ने अपने यहां बापू के सम्मान में होने वाले समारोह कार्यक्रम को मंजूरी से इनकार कर दिया है. गौरतलब है कि पिछले 14 साल से चीन के एक मशहूर पार्क में गांधी जयंती बहुत धूमधाम से मनाई जाती रही है. इस कार्यक्रम में भारी संख्या में लोग इकट्ठा होते हैं, लेकिन चीन के फैसले के बाद इस बार यह कार्यक्रम उस पार्क में नहीं हो पाया है.

यह भी पढ़ें: बेहद मामूली रकम के साथ शुरू करें पेपर नैपकिन (Tissue Paper) का बिजनेस, लाखों में होगी इनकम

2005 से पेइचिंग के एक पब्लिक पार्क में मनाई जा रही है गांधी जयंती
बता दें कि चीन के प्रशासन द्वारा उस पार्क में कार्यक्रम के लिए मंजूरी नहीं दिए जाने के बाद कार्यक्रम को भारतीय दूतावास में आयोजित किया गया. गौरतलब है कि 2005 से पेइचिंग के एक पब्लिक पार्क में गांधी जयंती मनाई जा रही है, लेकिन चीन के प्रशासन द्वारा मंजूरी नहीं मिलने के बाद उस पार्क में कार्यक्रम को आयोजित नहीं किया जा सका. हालांकि प्रशासन ने मंजूरी नहीं दिए जाने के लिए कोई वजह नहीं बताई है. बता दें कि चाओयांग पार्क में बापू की प्रतिमा भी लगाई गई है. गौरतलब है कि यह चीन का इकलौता प्रसिद्ध पार्क है जहां पर महात्मा गांधी की प्रतिमा लगाई गई है.

यह भी पढ़ें: RBI Credit Policy: और सस्ते हो सकते हैं लोन, रिजर्व बैंक (RBI) घटा सकता है ब्याज दरें

चीन के प्रसिद्ध शिल्पकार युआन शिकुन ने गांधी जी की इस मूर्ति को बनाया था. भारतीय दूतावास हर साल इस पार्क में गांधी जयंती समारोह का आयोजन करता है. दूतावास के अधिकारियों के मुताबिक हर साल की तरह इस बार भी समारोह की इजाजत लेने के लिए पहले ही आवेदन किया गया था, लेकिन इस बार प्रशासन ने इजाजत नहीं दी. इजाजत नहीं मिलने के बाद कार्यक्रम को भारतीय दूतावास के सभागार में किया गया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दूतावास के अधिकारी इस बात पर हैरान हैं कि बगैर किसी वजह के इजाजत क्यों नहीं दी गई है.