logo-image

G20 Summit 2023: अमेरीकी राष्ट्रपति 7 सितबंर को भारत आ रहे हैं, जानें 'द बीस्ट' कार क्यों है खास

G20 Summit 2023: अमेरिकी राष्ट्रपति 7 सितंबर को नई दिल्ली पहुंचेंगे. अमेरिका ने 75 से 80 गाड़ियां मांगी है. सबसे खास है द बीस्ट कार जिससे अमेरीकी राष्ट्रपति चलते हैं.

Updated on: 07 Sep 2023, 07:27 AM

नई दिल्ली:

G20 Summit 2023: दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र भारत दुनिया की सबसे बड़ी संगठन जी20 को होस्ट करने जा रहा है. इस बैठक का काउंटडाउन शुरू हो गया है. सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों का आना शुरू कर चुका है. ये बैठक 9 और 10 सितंबर को होने वाले हैं. इसकों लेकर दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. प्रगति मैदान के आसपास के एरिया को कॉडनऑफ कर दिया गया है. विश्व के टॉप राष्ट्राध्यक्ष के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी इस बैठक में शामिल होने आ रहे हैं. जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति जो बाइडेन आज 7 सितंबर को भारत पहुंच जाएंगे. बाइडेन पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय स्तर की बातचीत करेंगे. 

सबसे सुरक्षित कार

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के भारत आने पर कई चीजे दिखाई देंगी. अमेरिकी राष्ट्रपति कहीं भी जाते हैं तो उनका सुरक्षा तंत्र भी साथ चलता है. ये इतना मजबूत होता है कि कोई गोली, बम कुछ नहीं बिगाड़ सकता है. जी हां, हम बात करे हैं दुनिया की सबसे महंगी और सुरक्षित कार द बीस्ट की. इसके आलावा बाइडेन आसमान में एयर फोर्स वन से यात्रा करते हैं. जब द बीस्ट दिल्ली की सड़कों पर दिखाई देगी तो लोगों की नजरें ठहर जाएगी. द बीस्ट के बारे में लोग काफी सोचते हैं तो आज आपकों बताएंगे इसकी खूबियों के बारे में जो इसे खास बनाती है. इसके साथ ही अमेरीका ने 75 से 80 गाड़ियां मांगी हैं. 

बीस्ट की खूबियां

इस कार की बॉडी एल्यूमीनियम, सिरेमिक और स्टील की बनी है जो केमिकल अटैक के समय सुरक्षा देती है. इसके आलावा किसी भी तरह के केमिकल या बायो अटैक के समय पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन होता है. इसके अलावा, आगे का शीशा 5 इंच मोटा और पीछे का 8 इंच मोटा है. इसमें पांच परते होती है जो कांच और पॉलीकार्बोनेट की बनी होती है. इस बीस्ट कार में शॉटगन, स्मोक स्क्रीन, जीपीएस, सेटेलाइट फोन, नाइट विजन सहित राष्ट्रपति के ब्लड ग्रुप का दो खून के बैग. इस कार में एक साथ 7 लोग बैठ सकते हैं. इस कार का वजन 900 किलोग्राम है और कीमत की बात करें तो $15 लाख यानी भारतीय रुपए में ये करीब 12 करोड़ रुपए है. इस कार को अमेरीकी कार कंपनी जेनरल मोटर्स बनाती है.