logo-image

बोइंग (Boeing) के पूर्व कर्मचारी ने सुरक्षा सिस्टम को लेकर लगाए गंभीर आरोप

इंजीनियर कुर्टिस की शिकायत के मुताबिक बोइंग (Boeing) 737 मैक्स जेट को बनाने के दौरान सेफ्टी सिस्टम को नजरअंदाज किया गया ताकि लागत को घटाकर कम किया जा सके.

Updated on: 03 Oct 2019, 01:50 PM

नई दिल्ली:

बोइंग (Boeing) के एक सीनियर इंजीनियर ने कंपनी पर काफी गंभीर आरोप लगाए हैं. इंजीनियर का आरोप है कि कहीं बोइंग ने खर्च बचाने के लिए जरूरी सुरक्षा सिस्टम को तो नहीं अपनाया. उसका कहना है कि अगर ऐसा होता तो शायद दो विमानों क्रैश होने से बचाया जा सकता था. इंजीनियर कुर्टिस की शिकायत के मुताबिक 737 मैक्स जेट को बनाने के दौरान सेफ्टी सिस्टम को नजरअंदाज किया गया ताकि लागत को घटाकर कम किया जा सके. उनका कहना है कि अगर विमान में जरूरी सुरक्षा उपकरण लगाए गए होते इन विमान हादसे को रोका जा सकता था.

यह भी पढ़ें: बेहद मामूली रकम के साथ शुरू करें पेपर नैपकिन (Tissue Paper) का बिजनेस, लाखों में होगी इनकम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बोइंग ने इस शिकायत की कॉपी को कॉपी डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस को सौंप दिया है. बता दें कि मैक्स के डिजाइन को लेकर आपराधिक मामले की जांच डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस कर रहा है. वहीं जांचकर्ताओं ने इन आरोप के मामले में पूर्व कर्मचारी से पूछताछ भी की है. हालांकि अभी यह बात सामने निकलकर नहीं आई है कि जांचकर्ताओं ने उसकी शिकायत पर क्या रुख अपनाया है. बता दें कि यह शिकायत दोनों विमान हादसे के बाद की गई थी. बोइंग के पूर्व और मौजूदा कर्मचारियों ने डिजाइन की समस्यों पर काफी चर्चा की थी.

यह भी पढ़ें: RBI Credit Policy: और सस्ते हो सकते हैं लोन, रिजर्व बैंक (RBI) घटा सकता है ब्याज दरें

गौरतलब है कि 737 मैक्स के उत्पादन के दौरान कुर्टिस कॉकपिट सिस्टम के ऊपर काम कर रहे थे. इस सिस्टम के जरिए पायलट प्लेन को मॉनिटर और कंट्रोल करता है. कुर्टिस ने अपनी शिकायत में अपील की थी कि प्लेन के एयरस्पीड की गणना के लिए बैकअप सिस्टम का अध्ययन होना जरूरी है.