logo-image

फिलीपींस के मिडानाओ में 7.4 की तीव्रता का भूकंप, सुनामी का अलर्ट

फिलीपींस के मिडानाओ में 7.4 की तीव्रता का भूकंप, सुनामी का अलर्ट

Updated on: 02 Dec 2023, 10:23 PM

नई दिल्ली:

Mindanao Earthquake: फिलीपींस के मिडानाओ में शनिवार भारतीय समयनुसार रात 8:07 बजे तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता 7.4 मापी गई. भूकंप के बाद लोग दहशत में आकर घरों से बाहर निकल गए. इधर प्रशासन ने भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी कर दी है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, यह भूकंप रात 8:07 बजे आया. हालांकि, अभी तक किसी तरह की हताहत की खबर नहीं है. खबर लिखे जाने तक हालात सामान्य है. इसका केंद्र जमीन में 50 किलोमीटर की गहराई में था. बता दें कि इससे पहले भी फिलीपींस में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. उस दौरान भी धरती कांपने से लोग डर गए थे.

एक मीडिया एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले महीने नवंबर में दक्षिणी फिलीपींस में आए 6.7 तीव्रता के भूकंप में आठ लोगों की जान चली गई थी. 17 नवंबर को आए भूकंप में सारंगानी, दक्षिण कोटाबेटो और दावाओ ऑक्सिडेंटल प्रांतों में लोगों की जान गई थी, इस त्रासदी में 13 लोग घायल भी हुए थे. वहीं, 50 से ज्यादा घरों और इमारतों को नुकसान हुआ था. घायल अभी भी अस्पताल में इलाजरत हैं.  

सुनामी की चेतावनी से सदमे में लोग

प्रशासन ने लोगों से सुनामी आने की चेतावनी दी है. सुनामी की चेतावनी से लोग डरे हुए हैं. प्रशासन ने निचले इलाके में रहने वाले लोगों से ऊपर आने के निर्देश दिए हैं. लोग अपने-अपने घरों से ऊंची स्थानों पर पहुंच रहे हैं.