logo-image

ट्रंप ने बदला मन, तानाशाह किम के साथ हो सकती है तय बैठक

डोनल्ड ट्रंप ने ने कहा है कि 'हर कोई खेल खेलता है' साथ ही उन्होंने संकेत दिये कि उत्तर कोरिया के साथ अचानक रद्द की गई बैठक फिर से हो सकती है।

Updated on: 26 May 2018, 11:20 PM

नई दिल्ली:

डोनल्ड ट्रंप ने ने कहा है कि 'हर कोई खेल खेलता है' साथ ही उन्होंने संकेत दिये कि उत्तर कोरिया के साथ अचानक रद्द की गई बैठक फिर से हो सकती है।

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जॉन्ग उन के साथ 12 जून को होने वाली बैठक को ट्रंप ने अचानक रद्द कर दिया था। लेकिन ट्रंप ने कहा है कि बैठक तय समय और जगह पर हो सकती है।

उन्होंने कहा, 'वो बहुत चाहते हैं कि ये (बैठक) हो, हम इसे चाहेंगे कि हो।'

ट्रंप ने ट्वीट करके कहा है कि दोनों देशों के बीच 'सार्थक बातचीत हो रही है।' उन्होंने लिखा है, 'अगर ये (बैठक) होती है, तो उसके उसी तारीख को सिंगापुर में होने की संभावना है।'

वाइट हाउस ने कहा है कि एक टीम सिंगापुर जा रही है और वो बातचीत को लेकर तमाम पहलुओं को देखेगी।

इधर शनिवार को किम और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन की मुलाकात सीमाई गांव पर हुई है। मून ने कहा है कि वो इस मुलाकात में हुई बातचीत का खुलासा रविवार को करेंगे।

और पढ़ें: सीज़फ़ायर पर संग्राम: क्या ये आतंक विरोधी मोदी नीति का यू-टर्न है?

हालांकि मून के कार्यालय ने कहा है कि शांति के लिये प्रतिबद्धाता और ट्रंप के साथ बैठक को लेकर चर्चा की गई है।

अमेरिकी अधिकारियों ने इस बात को देखा है कि अपने पत्र में ट्रंप ने बातचीत के दरवाज़े को खोल रखा था। उन्होंने अपने पत्र में कहा था कि 'किम के बयान में गुस्सा और धमकी है' लेकिन साथ ही जोर देकर कहा था कि किम उनसे फोन पर बात करें।

शुक्रवार को उत्तर कोरिया ने कहा था कि वो अब भी अमेरिका को बातचीत का मौका देना चाहता है। साथ ही विचर करने के लिये समय भी देने के लिये तैयार है। इस बयान के बाद ट्रंप ने कहा था कि ये एक 'अच्छी खबर' है।

अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच राजनयिक संबंध नहीं है जिसके कारण दोनों देशों के बीच बातचीत को तय करने में समस्या का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन बातचीत के लिये सीआईए और माइक पॉम्पियो बातचीत के लिये बैक चैनल कोशिशें चल रही हैं।

पॉम्पियो सीआईए के निदेशक रहते हुए एक वर्किंग ग्रुप तैयार किया था जिसका नाम कोरिया मिशन सेंटर रखा था। जिसने उत्तर कोरिया के साथ बातचीत को लेकर प्रमुख भूमिका निभा रहा है।

और पढ़ें: पीएम मोदी 2019 में साफ नीयत और सही विकास के नारे पर लड़ेंगे चुनाव