logo-image

कोरोना का खौफ, बंद हो रहे हैं इंडस्ट्री, Hyundai ने बंद किया यहां बड़ा प्लांट

इस जानलेवा वायरस की वजह से कारोबार भी बेहद प्रभावित हो रहा है. चीन के उद्योग धंधे जहां चौपट पड़े हैं वहीं इसका असर भारत में भी पड़ रहा है.

Updated on: 07 Feb 2020, 06:56 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस पूरी दुनिया को डराने लगी है. चीन से निकला कोरोना वायरस भारत समेत दुनिया के कई मुल्क को अपनी चपेट में ले लिया है. इस जानलेवा वायरस की वजह से कारोबार भी बेहद प्रभावित हो रहा है. चीन के उद्योग धंधे जहां चौपट पड़े हैं वहीं इसका असर भारत में भी पड़ रहा है.

सूरत में कोरोना वायरस से हीरे के कारोबार पर असर पड़ा है. वहीं अब दक्षिण कोरिया की कंपनी हुंडई ने कोरोना वायरस के डर से उलसान में अपने सबसे बड़े प्लांट को बंद कर दिया है. यहां पर कामकाज को 5 दिन तक के लिए रोक दिया गया है.

पीटीआई की मानें तो चीन ने भी कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कारखानों को बंद करने का आदेश दिया है. जिसकी वजह से वहां से जो कंपनी कल-पुर्जा आयात करते हैं उन्हें कामकाज चलाने में मुश्किल हो रही है.

इसे भी पढ़ें:कन्हैया कुमार पर फिर हुआ हमला, बिहार में काफिले पर फेंके गए जूते-चप्पल

हुंडई चीन से कल-पुर्जों का आयात करता था. अब वहां कामकाज बंद होने की वजह से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को आपस में जोड़ने वाले सामानों की कमी हो गई है. जिसकी वजह से हुंडई को उलसान का प्लांट कुछ दिनों के लिए बंद करना पड़ा है.

एक अनुमान के मुताबिक कंपनी को पांच दिन प्लांट बंद रखने से करीब 50 करोड़ डॉलर का नुकसान होगा.

इधर, किआ मोटर्स ने भी सोमवार को 3 दिन प्लांट बंद करने का निर्णय लिया है. इसके अलावा बुसान भी अगले सप्ताह अपने प्लांट को बंद रखने जा रही है.

और पढ़ें:BJP और AAP दोनों ही हनुमान की शरण में, शनिवार को मतदान, मंगलवार को मतगणना

इधर, कोरोना वायरस की वजह से भारत से कॉटन निर्यात पर असर पड़ने की आशंका बनी हुई है. भारत दुनिया में कॉटन का सबसे बड़ा उत्पादक है और चीन प्रमुख आयातक देश है. इस महीने चीन को करीब पांच लाख गांठ (एक गांठ में 170 किलो) कॉटन निर्यात की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण चीन को कॉटन निर्यात पर असर की आशंका जताई जा रही है.