logo-image

राहत की खबर... अब कोरोना के लक्षण से पहले ही मरीज का चल सकेगा पता

वैज्ञानिक भले ही अभी कोरोना से लड़ने के लिए कोई वैक्सिन नहीं खोज पाए हैं पर उन्होंने एक ऐसा टेस्ट जरबर ईजाद किया है जिसके तहत कोरोना के लक्षण आने से पहले ही मरीज इसका पता लगा सकता है

Updated on: 05 Apr 2020, 04:49 PM

नई दिल्ली:

एक तरफ जहां पूरी कोरोना के प्रकोप से जूझ रही है तो वहीं दूसरी तरफ वैज्ञानिक लगातार इससे लड़ने के लए वैक्सिन ढूंढने में लगे हालांकि अब तक कोई बड़ी कामयाबी हाथ नहीं लगी है. इस बीच एक राहतभरी खबर आई है. वैज्ञानिक भले ही अभी कोरोना से लड़ने के लिए कोई वैक्सिन नहीं खोज पाए हैं पर उन्होंने एक ऐसा टेस्ट जरबर ईजाद किया है जिसके तहत कोरोना के लक्षण आने से पहले ही मरीज इसका पता लगा सकता है. ये टेस्ट ब्रिटेन के वैज्ञानिकों द्वारा ईजाद किया गया है.

यह भी पढ़ें: Corona Lockdown 12th Day LIVE: तबलीगी जमात की वजह से देश में बढ़े कोरोना के मामले, अब तक 3374 केस

कैसे किया जा सकता है ये टेस्ट

ये टेस्ट प्रेगनेंसी टेस्ट की तरह ही होता है जिसे ब्लड, यूरिन या सलाइवा का इस्तेमाल कर टेस्ट किया जा सकता है. कोरोना के लक्षणों का पता चलने में 2 हफ्ते का समय लग जाता है लेकिन इस टेस्ट के जरिए लक्षण दिखने से पहले ही यह पता लग जाएगा कि कोई कोरोना से संक्रमित है या नहीं.

यह भी पढ़ें: PM मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति समेत इन्हें किया कॉल, कोरोना वायरस से मुकाबला करने को लेकर की चर्चा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये टेस्ट 100 फीसदी गांरटी नहीं देता यानी ये दावा बिल्कुल नहीं किया जा रहा कि इससे 100 फीसदी कोरोना संक्रमित मरीजों का पता लगाया जा सकता है लेकिन शुरुआती चेतावनी जरूर मिल जाती है.

बता दें दुनिया भर में कोरोना के 10 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं जबकि 58 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. वहीं बात ब्रिटेन की करें तो वहां अब तक 38 हजार से ज्यादा लोग इसका शिकार बन चुके हैं जबकि 3 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है.