BREAKING NEWS
  • मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) बनी 9 लाख करोड़ की कंपनी, पहली बार किसी कंपनी ने बनाया ये रिकॉर्ड- Read More »
  • IND VS SA : रांची में टॉस करने मैदान में नहीं जाएंगे दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान फाफ डु प्लेसिस, जानें फिर क्‍या होगा- Read More »
  • FATF से पाकिस्‍तान को मिल गई राहत पर डार्क ग्रे लिस्‍ट में रहेगा बरकरार- Read More »

व्यापार युद्ध से चीन को खरबों डॉलर का नुकसान, 30 लाख नौकरियां गईं: डोनाल्ड ट्रम्प

पीटीआई  |   Updated On : September 11, 2019 02:00:00 AM
डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने दावा किया है कि उनके प्रशासन द्वारा चीन से आयात होने वाले सामान पर लगाए गए शुल्क के कारण चीन को खरबों डॉलर और तीस लाख नौकरियों का नुकसान हुआ है.

ट्रम्प ने जोर देकर कहा कि चीन के खिलाफ अमेरिका बहुत अच्छा कर रहा है. उन्होंने कहा कि चीन व्यापार समझौता करने को लेकर काफी आतुर है वह किसी भी तरह समझौता करना चाहता है. दुनिया की इन दो शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं के बीच पिछले साल से व्यापक स्तर पर व्यापार युद्ध चल रहा है, इस युद्ध के चलते दोनों पक्षों की ओर से एक-दूसरे पर अरबों डॉलर के सामान पर जवाबी शुल्क लगाया गया. पिछले 10 महीनों से दोनों देश व्यापार समझौते पर बातचीत कर रहे हैं, लेकिन इसमें अब तक कोई सफलता हाथ नहीं लग सकी है.

ट्रम्प ने सोमवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, ‘हमने खरबों डॉलर कमाए हैं और चीन ने कई खरबों डॉलर खो दिए. इसके साथ ही चीन ने तीस लाख नौकरियां भी गवां दी, इसमें ऐसी कंपनियों का भी योगदान है जिन्होंने चीन छोड़ दिया और अपना निवेश दूसरी जगह ले गये.’

और पढ़ें:डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन को किया बर्खास्त, बताई ये वजह

उन्होंने कहा, ‘हमें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रौद्योगिकी की चोरी को रोकना होगा. जोर जबर्दस्ती कर प्रौद्योगिकी को हासिल करने को हमें रोकना होगा. यदि आप चीन में प्रौद्योगिकी चोरी के मामले को देखेंगे ... तो हमारा देश काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है.’ राष्ट्रपति ने मंदी की आशंकाओं को लेकर आ रही रिपोर्टों को ‘‘फर्जी खबर’’ बताते हुए विश्वास व्यक्त किया कि शेयर बाजार एक नई ऊंचाई को छूएगा.

ट्रम्प ने कहा, ‘आप जानते हैं कि एक अवसर आने वाला है. मैं इसके बारे में बात नहीं करना चाहता, लेकिन बहुत कम समय में, हम एक नये रिकॉर्ड पर पहुंचेंगे.’

First Published: Sep 11, 2019 02:00:00 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो