BREAKING NEWS
  • Indian Railway: दिवाली और छठ के लिए नहीं मिला कन्फर्म टिकट तो घबराएं नहीं, इन नई ट्रेनों में करा सकते हैं रिजर्वेशन- Read More »
  • अकाल तख्त (Akal Takht) प्रमुख बोले- बैन हो आरएसएस मोहन भागवत (RSS Chief Mohan Bhagwat) का बयान देशहित में नहीं- Read More »
  • बिहार : डेंगू के मरीजों को देखने गए केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे पर दो युवकों ने फेंकी स्याही, देखें VIDEO- Read More »

भारत ने चांद पर चंद्रयान-2 भेजा, तुमने क्‍या किया, POK के एक्‍टिविस्‍ट ने फवाद चौधरी से दागे सवाल

विकास कुमार  |   Updated On : September 10, 2019 12:39:55 PM
भारत ने चांद पर चंद्रयान-2 भेजा, तुमने क्‍या किया

भारत ने चांद पर चंद्रयान-2 भेजा, तुमने क्‍या किया (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  POK के ह्यूमन राइट एक्टिविस्ट ने पाक मिनिस्टर्स से पूछे सवाल. 
  •  पूछा भारत ने तो चंद्रयान-2 भेजा तुमने क्या किया?
  •  फवाद चौधरी और शेख राशिद को दिखाया आइना.

नई दिल्ली:  

भारत (India) का चंद्रयान 2 मिशन (Chandrayaan 2 mission) वैसे तो 100 फीसदी सफल रहा है लेकिन पाकिस्तानियों को लगा कि ये मिशन फेल रहा है. इसीलिए जब इसरो का लैंडर विक्रम से चांद की सतह पर लैंड होने के 2.1 किलोमीटर पहले कनेक्शन टूटा तो सबसे ज्यादा खुश पाकिस्तान हुआ. पाकिस्तान के बड़-बोले मंत्रियों ने खूब बड़े बड़े बयान दिए, सोशल मीडिया पर खूब बड़ी-बड़ी बातें कीं लेकिन अब पाकिस्तान के उन्हीं मिनिस्टर्स से पाकिस्तान की जनता सवाल पूछ रही है.

लंदन (London) में रहने वाले POK ह्यूमन राइट्स एक्टिविस्ट (Human Right Activist) Arif Aajakia ने चंद्रयान 2 (Chandrayaan-2) को लेकर पाकिस्तान के मिनिस्टर्स (Pakistan's Ministers) से सवाल पूछे हैं. आरिफ ने कहा कि भारत का चंद्रयान 2 तो भारत के लिए एक मील का पत्थर साबित हुआ है. यहां तक की अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (American Space Agency-NASA) ने भी भारत के इस मिशन की तारीफ की है. नासा के मुताबिक, ये भारत की एक बहुत बड़ी कामयाबी है.

आरिफ ने आगे कहा कि जो लोग प्रयास करते हैं वो ही फेल भी होते हैं. उन्होंने बकायदे पाकिस्तान के विज्ञान एवं प्रौघोगिकी मंत्री, फवाद चौधरी (Pakistan's Science and Technology Minister, Fawad Chaudhary) और पाकिस्तान के रेलवे मिनिस्टर शेख राशिद (Pakistan's Railway Minister, Sheikh Rashid) से सवाल किया कि भारत ने चंद्रयान 2 किया, तुम लोगों ने अभी तक क्या किया. 
आरिफ यहीं नहीं रुके बल्कि उन्होंने और भी कई बड़ी बातें कहीं जो शायद पाकिस्तान सुनना भी न चाहेगा.

यह भी पढ़ें: लैंडर विक्रम से संपर्क करने के लिए बचे मात्र 11 दिन, अब क्‍या NASA की मदद लेगा ISRO?

जबकि पाकिस्तान के General Ghafoor को निशाने पर लेते हुए आरिफ ने कहा कि तुम लोगों ने तो दावा किया था कि देश की आर्थिक हालत सुधार दोगे लेकिन तुम लोग तो इसे ICU में ले आए, अब बस भी करो. Quetta में दो ब्लास्ट हुए जिसके बाद श्रीलंका क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान जाने से मना कर दिया. ये आपका काम है कि पाकिस्तान में लॉ एंड आर्डर बरकरार रहे जो कि अभी तो नहीं है.

आरिफ ने कहा कि तुम लोग सिर्फ लोगों को मुर्ख बना रहे हो. क्या केवल रैलियां करना ही तुम लोगों का काम है? उन्होंने सीधे पाकिस्तान के साइंस एंड टैक्नॉलजी मिनिस्टर पर निशाना साधते हुए बोला कि तुम तो पाकिस्तान के विज्ञान मंत्री हो, रिक्शे और साइकल से बाहर आओ और देश के भविष्य के बारे में सोचो. वो आगे कहते हैं कि मेट्रो की ऐज में तुम लोग अभी भी रिक्शा पर चल रहे हो. ये है तुम्हारा औकात.

Pakistan के मंत्रियों ने खासकर फवाद चौधरी और शेख राशिद ने चंद्रयान 2 पर काफी बड़ी बड़ी बातें की थी. फवाद चौधरी ने विक्रम के गुम हो जाने के बाद ट्वीट कर लिखा था- Awwwww..... Jo kaam ata nai panga nai leitay na..... Dear “Endia”-जो काम आता नहीं , पंगा नहीं लेते न...डियर इंडिया...

पाकिस्तान के इस मिनिस्टर ने इंडिया में I की जगह E का यूज किया था.


इसके बाद भी पाकिस्तान के ये मंत्री जी नहीं रुके, उन्होंने दूसरा ट्वीट किया- (So ja Bhai moon ki bajaye Mumbai mein utar giya khilona #IndiaFailed)-सो जा भाई मून की बजाय मुंबई में उतर गया खिलौना #IndiaFailed

यह भी पढ़ें: Chandrayaan 2: विक्रम लैंडर का पता चलने बाद अब इसरो लेगा ये Step

जबकि सोशल मीडिया पर ट्रोल होने के बाद पाकिस्तान के इस मंत्री ने ट्वीट में लिखा कि वो इंडियन ट्रोलर्स के रिएक्शन पर आश्चर्य चकित हैं कि मून मिशन के फेलियर के लिए मुझे (फवाद) को दोषी ठहरा रहे हैं. वो आगे लिखते हैं कि भई, हमने कहा कि 900 करोड़ लगाओ इन नालायकों पर? अब सब्र करो और सोने की कोशिश करो. #Indiafailed

(Surprised on Indian trolls reaction, they are abusing me as I was the one who failed their moon mission, bhai hum ne kaha tha 900 crore lagao in nalaiqoon per? Ab sabr kero aur sonah ki koshish kero #IndiaFailed)

हालांकि भारतीय ट्रोलर्स ने उन्हें इतना बुरी तरह लथेरा कि मंत्री जी पानी पानी हो गए. बता दें कि पाकिस्तान के इल बड़ बोले मंत्री को खुद चंद्रयान में कितने पैसे लगे हैं वो भी गिनने नहीं आया था. इस प्रेस कांफ्रेंस में फवाद चौधरी करोड़, लाख में ही परेशान दिखाई दिए और फिर भी भारत को नसीहत देने चले हैं. और तो और जरा इन पाकिस्तान के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री से पूछिए कि भारत तो चांद पर पहुंच गया लेकिन अभी तक पाकिस्तान कहां है?

First Published: Sep 10, 2019 11:46:16 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो