logo-image

कैलिफोर्निया में गुरुद्वारे के ग्रंथी से मारपीट, कहा- जाओ वापस अपने देश

कैलिफोर्निया के एक गुरुद्वारे में गुरुवार रात एक ग्रंथी पर कथित तौर पर हमला किया गया. इस घटना को घृणा अपराध के तौर पर देखा जा रहा है.

Updated on: 27 Jul 2019, 01:44 PM

वॉशिंगटन:

कैलिफोर्निया के एक गुरुद्वारे में गुरुवार रात एक ग्रंथी पर कथित तौर पर हमला किया गया. इस घटना को घृणा अपराध के तौर पर देखा जा रहा है. ग्रंथी अमरजीत सिंह ने स्थानीय समाचार पत्र 'फ्रेस्नो बी' को बताया कि एक घुसपैठिया गुरुद्वारा परिसर में बने उनके मकान में खिड़की का शीशा तोड़ कर घुस आया और उन्हें मुक्का मारा, देश वापस जाने को कहा और गालियां दीं.

ये भी पढ़ें: 720 किलो सोना उड़ा ले गए डकैत, ब्राजील के एयरपोर्ट पर हुई बड़ी वारदात

सिंह 'मोडेस्टो केरेस' स्थित गुरुद्वारे में ग्रंथी हैं. सिंह ने समाचार पत्र को बताया कि नकाबपोश हमलावर ने उनकी गर्दन पर मुक्का मारा और कहा, 'देश, देश, देश, वापस जाओ, वापस जाओ, देश.'

उन्होंने बताया कि हमलावर ने उन्हें गालियां भी दीं और उसके हाथ में खिड़की तोड़ने के लिए कुछ था. मोडेस्टो सिटी काउंसिल एवं गुरुद्वारे के सदस्य मणि ग्रेवाल ने इसे घृणा अपराध बताया है. उन्होंने एक वीडियो में कहा कि ऐसा प्रतीत होता कि यह हमला नफरत के चलते किया गया.

उन्होंने कहा, 'यह घृणा, कट्टरता से प्रेरित हमला था.' ग्रेवाल ने कहा कि हम देख रहे हैं कि यह कुछ समय से बढ़ रहा है. पिछले कुछ वर्षों में ऐसी घटनाएं बढ़ी हैं. मामले की जांच कर रही स्थानीय पुलिस ने कहा कि इसे घृणा अपराध बताना जल्दबाजी होगी.

और पढ़ें: पश्चिम बंगाल: पूर्व छात्र ने जादवपुर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर के साथ की मारपीट

सांसद जोश हार्डर ने घटना की निंदा की है. उन्होंने कहा,'मैं इस मुश्किल समय में सिख समुदाय के साथ हूं. प्रत्येक अमेरिकी ,चाहे वह किसी भी धर्म को मानने वाला हो बिना किसी डर के स्वतंत्र रूप से अपने धर्म का पालन कर सके. यह घिनौना हमला यह नहीं दिखाता कि हम क्या हैं. हमें इसके लिए जिम्मेदार व्यक्ति का पता लगाना चाहिए.'