logo-image
लोकसभा चुनाव

क्वेटा में गुरुद्वारा को 73 साल बाद सिखों के हवाले किया गया

पाकिस्तान (Pakistan) के बलूचिस्तान प्रांत में सरकार ने 200 साल पुराने एक गुरुद्वारे (Gurudwara) को 73 साल बाद सिख समुदाय को सौंप दिया है.

Updated on: 23 Jul 2020, 02:26 PM

क्वेटा:

पाकिस्तान (Pakistan) के बलूचिस्तान प्रांत में सरकार ने 200 साल पुराने एक गुरुद्वारे (Gurudwara) को 73 साल बाद सिख समुदाय को सौंप दिया है. एक मीडिया रिपोर्ट में गुरुवार को यह जानकारी दी गई. डॉन न्यूज के मुताबिक, शहर के मध्य में मस्जिद रोड पर स्थित सिरी गुरु सिंह गुरुद्वारा को 1947 से एपीडब्ल्यूए गवर्नमेंट गर्ल्स हाई स्कूल के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है. बलूचिस्तान (Baluchistan) में लगभग 2,000 सिख परिवार रहते हैं.

यह भी पढ़ेंः चीन से निपटने के लिए थियेटर कमान जल्द, पाकिस्तान को भी मिलेगा मुंहतोड़ जवाब

छात्राएं लेंगी आसपास के स्कूलों में दाखिला
प्रांतीय संसदीय सचिव और मुख्यमंत्री के अल्पसंख्यक मामलों के सलाहकार, दिनेश कुमार ने बुधवार को कहा, 'सिख समुदाय के लिए गुरुद्वारे को धार्मिक क्रियाकलापों के लिए बहाल करना बलूचिस्तान सरकार का ऐतिहासिक फैसला है.' एबीडब्ल्यूए गवर्नमेंट गर्ल्स हाई स्कूल में पढ़ने वाली छात्राओं को आसपास के स्कूलों में दाखिला लेने के लिए कहा गया है.

यह भी पढ़ेंः 'शोर कभी मुश्किलों को आसान नहीं करता', बिग बी ने अस्पताल से शेयर किया पोस्ट तो फैंस ने दिया ये रिएक्शन

73 साल बाद किया फैसला
बलूचिस्तान में सिख समुदाय समिति के अध्यक्ष सरदार जसबीर सिंह ने इस कदम का स्वागत किया और इसे प्रांत में रहने वाले सिख समुदाय को बलूचिस्तान सरकार की ओर से उपहार बताया. डॉन न्यूज ने सिंह के हवाले से कहा, 'प्रांत का सिख समुदाय इस बात से बहुत खुश है कि हमारे प्राचीन गुरुद्वारे को पाकिस्तान की सरकार और बलूचिस्तान हाई कोर्ट ने 73 साल बाद हमें सौंप दिया है और अब हम वहां अपना धार्मिक क्रिया कलाप जारी रख सकते हैं.'