logo-image

Hawaii Fire: हवाई में आग से मरने वालों की संख्या हुई 55, लाहैना शहर में हुआ भारी नुकसान

अमेरिका (America) के मध्य स्थित हवाई (Hawaii) के माउई द्वीप के जंगल में लगी आग से अब तक 55 लोगों की मौत हो चुकी है.

Updated on: 11 Aug 2023, 04:06 PM

highlights

  • अमेरिका के हवाई में आग का तांडव.
  • लाहैना शहर को हुआ भारी नुकसान.
  • आग बुझाने में नौसेना की ली जा रही है मदद. 

नई दिल्ली:

Hawaii Fire: अमेरिका (America) के मध्य स्थित हवाई (Hawaii) के माउई द्वीप के जंगल में लगी आग से अब तक 55 लोगों की मौत हो चुकी है. भीषण आग की वजह से लाहैना शहर को भारी नुकसान हुआ है. शहर की एक हजार से ज्यादा इमारतें जल कर खाक हो चुकी हैं. आग पर दमकल कर्मी लगातार काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं. फायर कर्मियों और प्रशासनिक अमले की तमाम कोशिशों के बाद भी हवाई में आग का कहर जारी है. हवाई के गर्वनर जॉश ग्रीन के मुताबिक 16 लाख की आबादी वाले लाहैना शहर में मची तबाही के बाद इसे फिर से बनाने और बसाने में कई साल और अरबों रुपए लग जाएंगे.

1961 के बाद सबसे बड़ी आपदा 

गवर्नर जॉश ग्रीन का कहना है कि 1961 में एक समुद्री लहर में 61 लोगों की मौत के बाद ये सबसे बड़ी आपदा है. राष्ट्रपति जो बाइडन ने इसे आपदा घोषित कर राहत कार्यों के लिए फंड जारी किया है. 14 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. लाहैना क्षेत्र में बिजली नहीं है और लगभग 11 हजार लोग अंधेरे में रह रहे हैं. अमेरिकी कोस्ट गार्ड कमांडर एजा किरक्सके ने बताया कि जान बचाने की कोशिश में 100 से ज्यादा लोगों के समुद्र में कूदने की आशंका है. आग की वजह से उठने वाले धुएं के कारण बचाव कार्य में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है.

चक्रवात है जिम्मेदार 

अमेरिका के मौसम विभाग के मुताबिक हवाई में जंगल की आग को भड़काने के लिए चक्रवात डोरा भी जिम्मेदार है, जिसकी तेज हवाओं ने आग को काफी तेजी से फैलाया है. आग बुझाने के काम में फायर कर्मियों को खासी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है. लाहैना शहर में किसी को भी प्रवेश करने की मनाही है. 

जारी है रेस्क्यू ऑपरेशन 

आग पर काबू पाने के लिए अमेरिका की नौसेना और तटरक्षक बल को भी तैनात किया गया है. आग बुझाने के लिए नौसेना हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल कर रही है. सुरक्षा के लिहाज से लोगों को निर्देश जारी किया गया है. आपदा को देखते हुए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं. फिलहाल चार शेल्टर होम की व्यवस्था की गई है.