logo-image

World Bank के अध्यक्ष बने अजय बंगा, संभाल चुके हैं मास्टरकार्ड, जानें कौन हैं वो

वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष पद के भारतीय नागरिक अजय बंगा का नाम अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने प्रस्तावित किया है. माना जा रहा है कि उनका नाम कंफर्म है. कुछ दिन पहले वर्तमान में विश्व बैंक के अध्यक्ष पद पर तैनात डेविड मलापास का अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन

Updated on: 24 Feb 2023, 03:54 PM

highlights

  • अजय बंगा विश्व बैंक अध्यक्ष के लिए नामित
  • अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने नामित किया
  • मास्टरकार्ड के अध्यक्ष रह चुके हैं

नई दिल्ली:

वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष पद के भारतीय नागरिक अजय बंगा का नाम अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने प्रस्तावित किया है. माना जा रहा है कि उनका नाम कंफर्म है. कुछ दिन पहले वर्तमान में विश्व बैंक के अध्यक्ष पद पर तैनात डेविड मलापास का अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ किसी मुद्दे पर बहस हो गई थी जिसके बाद से ही वो अध्यक्ष पद से इस्तिफा देने की बात कर रहे थे. जिसके बाद से ही अजय बंगा का नाम सबसे शीर्ष पर चल रहा था. अजय बंगा भारत में जन्में और मास्टरकार्ड के अध्यक्ष और सीईओ का पद संभाल चूके हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय मूल के अजय बंगा को विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए नॉमिनेट किया है. अजय बंगा का जन्म 10 नवंबर 1959 को महाराष्ट्र के पुणे शहर में हुआ था. उनके पिता भारतीय सेना में अधिकारी के पद पर तैनात थे. उन्होंने अपनी शुरूआती स्कूली शिक्षा शिमला और हैदराबाद में की. इसके बाद वो आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफन कॉलेज से की है. वो मेनेजमेंट की पढ़ाई आईआईएम अहमदाबाद से की है. जिसके बाद वो आगे नौकरी के लिए अमेरिकी का रुख किया. यहां उन्होंने अपने करियर की शुरूआत नेस्ले कंपनी से की. नेस्ले कंपनी में वो 13 साल तक नौकरी की.

यह भी पढ़े- Tech: Alexa के भारत में पांच साल पूरे, अब लोगों को मिलेगी ये धांसु फीचर

उन्होंने जुलाई 2010 से दिसंबर 2020 तक मास्टर कार्ड कंपनी में काम किया यहां उन्होंने कंपनी के अध्यक्ष और सीईओ के पद पर तैनात थे. वर्तमान समय में वो अमेरिकी इक्विटी फर्म के वाइस प्रेसिडेंट के पद पर तैनात है. इसके पहले वो अमेरिकी सरकार के लिए काम कर चूके हैं. साल 2015 में तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अजय बंगा को व्यापार के एक्सपर्ट वाले राष्ट्रपति के एडवाइजर के रूप में नियुक्ति की थी. 

अजय बंगा का परिवार मूल रूप से पंजाब के जलांधर शहर से है. वहीं उनके भाई एमएस बंगा बिजनेसमैन है और 2005 में हिन्दुस्तान यूनिलिवर के सीईओ का पद सभाल चूके हैं.