अरुणाचल पर अपनाया कड़ा रुख, अब चीनी राष्ट्रपति ने सेना से कहा, हर तरह के युद्ध के लिये रहे तैयार

News State Bureau  |   Updated On : April 19, 2017 11:06:16 PM
अरुणाचल पर अपनाया कड़ा रुख, अब चीनी राष्ट्रपति ने सेना से कहा, हर तरह के युद्ध के लिये रहे तैयार

(Photo Credit : )

नई दिल्ली :  

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चीनी सेना पीएलए की नई टुकड़ी 84 लार्ज मिलिटरी यूनिट के जवानों से कहा है कि वे हर तरह की लड़ाई के लिये तैयार रहें। साथ ही सलाह दी कि वो इलेक्ट्रॉनिक, सूचना तथा स्पेस युद्ध जैसे 'नए प्रकार' की लड़ाई की क्षमता विकसित करें।

ये बयान ऐसे समय में आया है जब चीन ने अरुणाचल के कुछ जगहों के नामों की आधिकारिक घोषणा की है। दलाई लामा की अरुणाचल यात्रा पर चीन  ने भारत से नाराज़गी जताई थी। उसने कहा था कि दोनों देशों के रिश्तों पर इसका असर पड़ेगाष साथ ही वो अपनी सीमा की संप्रभुता की रक्षा के लिये कदम भी उठाएगा। 

इसे भी पढ़ेंः  बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक में बाबरी विध्वंस पर SC के फैसले और कश्मीर मुद्दे पर हुई चर्चा

चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग का बयान भारत और तमाम पड़ोसी देशों समेत अमेरिका के लिए भी काफी मायने रखता है। उनका यह बयान ऐसे समय में आया है जब दलाई लामा की यात्रा से नाराज़ अरुणाचल पर चीन ने कड़ा रुख अख्तियार किया है। साथ ही अमेरिका ने दक्षिण कोरिया में अपने टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डीफेंस (THAAD) इंटरसेप्टर मिसाइल तैनात किया है।

इसे भी पढ़ेंः चीन ने अरुणाचल प्रदेश को अपना हिस्सा बताते हुए बदल दिए 6 जगहों के नाम

राष्ट्रपति जिनपिंग सेंट्रल मिलिट्री कमीशन के प्रमुख भी हैं जो सेना के तीनों अंगों का मुखिया होता है।

उन्होंने साथ ही उन्होंने कमांडरों से कहा कि तकनीक के स्तर पर व संयुक्त युद्धाभ्यास से युद्ध कौशल को और मजबूत बनाएं। यहां ये समझना जरूरी है कि चीन नई पीएलए यूनिट को स्पेस वार, तकनीकी कौशल और सूचना के तकनीक स्तर पर मजबूत कर रहा है।

इसे भी पढ़ेंः पाकिस्तान में दी जाएगी 30 आतंकियों को फांसी, सेना प्रमुख ने जी मंज़ूरी

दुनिया की सबसे बड़ी सेना को आधुनिक बनाने की चीन की मंशा यूं ही नहीं है। बल्कि वह अमेरिका को टक्कर देने के लिये ऐसा कर रहा है। अमेरिकी सुरक्षा बलों ने टर्मिनल हाई ऑल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (THAAD) मिसाइलों को यहां तैनात कर रखा है। इन मिसाइलों की जद में चीन ज्यादातर हिस्सा आता है।

इसे भी पढ़ेंः 'बाहुबली2' देखने के बाद अब ले सकेंगे 'बाहुबली' थाली, जानें ​कैसे

First Published: Apr 19, 2017 10:09:00 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो