logo-image

जेम्स मैटिस के इस्तीफे के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने पैट्रिक शनाहन को कार्यवाहक रक्षा मंत्री नियुक्त किया

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि वे अपने अधिक प्रतिभावान उप-रक्षा मंत्री पैट्रिक शनाहन को यह जिम्मेदारी देने जा रहे हैं और 1 जनवरी, 2019 से कार्यभार संभालेंगे.

Updated on: 23 Dec 2018, 11:23 PM

वाशिंगटन:

अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस के इस्तीफे के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पैट्रिक शनाहन को कार्यवाहक रक्षा मंत्री बनाने की घोषणा की है. ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि वे अपने अधिक प्रतिभावान उप-रक्षा मंत्री पैट्रिक शनाहन को यह जिम्मेदारी देने जा रहे हैं और 1 जनवरी, 2019 से कार्यभार संभालेंगे. ट्रंप ने ट्वीट कर लिखा, 'मुझे यह बताने में खुशी हो रही है कि हमारे प्रतिभाशाली उप-रक्षा मंत्री पैट्रिक शनाहन 1 जनवरी 2019 से कार्यवाहक रक्षा मंत्री का पदभार संभालेंगे. पैट्रिक के पास उप और पहले के बोइंग में सेवा देते हुए उपलब्धियों की लंबी सूची है. वह सबसे उपयुक्त होंगे!'

इससे पहले 21 दिसंबर को अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने सीरिया और अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ मतभेदों के बाद इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने एक पत्र में लिखा था कि राष्ट्रपति ट्रंप में पेंटागन (अमेरिकी रक्षा विभाग का मुख्यालय) के शीर्ष पद पर किसी ऐसे व्यक्ति को चाहते हैं, जो उनके विचारों से मेल रखता हो.

सेवानिवृत्त मरीन जनरल, मैटिस ने यह घोषणा गुरुवार को ऐसे समय में की थी, जब एक दिन पहले ट्रंप प्रशासन ने कहा था कि सीरिया से अमेरिकी सैनिकों की पूर्ण वापसी जारी है. मैटिस ने कहा था कि वह फरवरी के अंत तक पद से हट जाएंगे.

वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, ट्रंप ने सीरिया से सैनिकों की वापसी पर मैटिस सहित अपने सलाहकारों को दरकिनार कर दिया और इस इस्लामिक राज्य पर जीत की घोषणा कर दी. हालांकि पेंटागन और विदेश विभाग महीनों से कह रहे हैं कि सीरिया में समूहों के खिलाफ लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है.

राष्ट्रपति ने मैटिस की सिफारिश के विपरीत पेंटागन को यह आदेश भी दिया था कि वह अफगानिस्तान में तैनात 14,000 अमेरिकी सैनिकों में से लगभग आधी संख्या को वापस बुलाने की एक योजना तैयार करे. इस कदम से युद्धग्रस्त अफगानिस्तान अतिरिक्त संकट में फंस सकता है.

और पढ़ें : इंडोनेशिया में मौत की सुनामी, मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 222

व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मैटिस ने राष्ट्रपति ट्रंप के साथ आमने-सामने हुई एक बैठक के बाद अपना त्याग-पत्र जारी किया था. बैठक में दोनों नेताओं ने अपने मतभेदों पर चर्चा की थी.

मैटिस ने ट्रंप के विपरीत अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन का पक्ष लिया और कहा कि अमेरिका अपने सहयोगियों के साथ अपने संबंधों से अपनी शक्ति हासिल करता है और इसलिए उनके साथ सम्मान से पेश आना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि देश को इस्लामिक स्टेट जैसे समूहों से उत्पन्न खतरों सहित अन्य खतरों को लेकर बिल्कुल स्पष्ट रहना चाहिए.

और पढ़ें : अमेरिकी सरकार के शटडाउन के बीच खुली रहेगी स्टैचू ऑफ लिबर्टी

मैटिस ने लिखा था, 'हमें एक ऐसी अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को आगे लाने के लिए यथासंभव सब कुछ करना चाहिए, जो हमारी सुरक्षा, समृद्धि और मूल्यों के सवार्धिक अनुकूल हो और हम हमारे गठबंधन सहयोगियों के जरिए इस प्रयास में मजबूत हुए हैं.'

पेंटागन ने मैटिस का त्यागपत्र तब जारी किया, जब इसके पहले ट्रंप ने ट्विटर पर घोषणा की कि मैटिस जा रहे हैं. उन्होंने कहा था कि सेवानिवृत्त मरीन जनरल सेवानिवृत्त होंगे. ट्रंप ने मैटिस के साथ अपने मतभेदों का कोई जिक्र नहीं किया था. ट्रंप ने ट्वीट किया था, 'जनरल जिम मैटिस पिछले दो वर्षो से हमारे रक्षामंत्री रहने के बाद फरवरी अंत में सेवानिवृत्त होंगे.'

(IANS इनपुट्स के साथ)