ट्रंप, किम के बीच एक और मुलाकात की संभावना: व्हाइट हाउस

व्हाइट हाउस का कहना है कि यदि उत्तर कोरिया द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाए रखना चाहता है तो इसके लिए प्योंगयांग को परमाणु निरस्त्रीकरण की ओर कदम आगे बढ़ाने होंगे।

  |   Updated On : September 11, 2018 12:48 PM
किम जोंग-उन-डोनाल्ड ट्रंप के बीच दोबारा बैठक संभव (आईएएनएस)

किम जोंग-उन-डोनाल्ड ट्रंप के बीच दोबारा बैठक संभव (आईएएनएस)

वाशिंगटन:  

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन से मुलाकात करने के लिए तैयार हैं। अमेरिका अभी भी उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में कदम उठाने का इंतजार कर कर रहा है

सीएनएन के मुताबिक, ट्रंप को किम से एक और पत्र मिला है, जिसे सोमवार को सैंडर्स ने 'गर्मजोशी से भरपूर' और 'बहुत सकारात्मक' बताया और इस बात का उल्लेख किया कि जब तक किम सहमत नहीं हो जाते, व्हाइट हाउस पत्र को जारी नहीं करेगा।

सोमवार की ब्रीफिंग में उन्होंने पत्र के मुख्य मकसद को बताते हुए कहा कि इसमें दोनों नेताओं के बीच 'एक और बैठक निर्धारित कराने का अनुरोध' है, जिसके लिए व्हाइट हाउस तैयार है।

उन्होंने कहा कि व्हाइट हाउस एक और बैठक कराने की तैयारी पहले से कर रहा है, लेकिन उन्होंने समय और स्थान आदि के बारे में जानकारी देने से मना कर दिया।

सैंडर्स ने कहा कि यह पत्र परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में प्रगति का सबूत है। उन्होंने कहा कि पत्र वार्ता जारी रखने के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

व्हाइट हाउस का कहना है कि यदि उत्तर कोरिया द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाए रखना चाहता है तो इसके लिए प्योंगयांग को परमाणु निरस्त्रीकरण की ओर कदम आगे बढ़ाने होंगे।

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने वाशिंगटन में संघीय समाज के समक्ष एक भाषण में कहा, "दोनों नेताओं के बीच एक और बैठक की संभावना स्पष्ट रूप से मौजूद है।" 

उन्होंने आगे कहा, "लेकिन उत्तर कोरिया को परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में कदम उठाने होंगे और यही वह चीज है जिसका हम इंतजार कर रहे हैं।"

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि वह इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि जुलाई में जैसा कि उत्तर कोरिया ने कहा था वह अपनी अधिकांश बैलिस्टिक मिसाइलों को एक साल के भीतर नष्ट कर सकता है।

और पढ़ें- OMG! इस जेल से एक साथ भाग गए 105 क़ैदी

जब बोल्टन से पूछा गया कि वह किस आधार पर ऐसा कह रहे हैं, तो उन्होंने कहा कि पिछले अप्रैल में किम ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जे इन को बताया था कि वह उत्तर कोरिया को दो वर्षों में परमाणु हथियारों से मुक्त कर सकते हैं। 

First Published: Tuesday, September 11, 2018 11:31 AM

RELATED TAG: Korean Peninsula, Us President, North Korea, South Korea, Donald Trump,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो