logo-image

अमेरिका ने चीन के साथ शीत युद्ध से किया इंकार

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने शुक्रवार को यहां कहा कि अमेरिका, चीन को घेरने का प्रयास नहीं कर रहा, लेकिन वह बीजिंग को मानवाधिकार के प्रति सम्मान और सैन्य विस्तार से संबंधित मामलों में उसके दृष्टिकोण को ठीक करने के लिए समझा रहा है.

Updated on: 10 Nov 2018, 11:13 AM

नई दिल्ली:

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने शुक्रवार को यहां कहा कि अमेरिका, चीन को घेरने का प्रयास नहीं कर रहा, लेकिन वह बीजिंग को मानवाधिकार के प्रति सम्मान और सैन्य विस्तार से संबंधित मामलों में उसके दृष्टिकोण को ठीक करने के लिए समझा रहा है. विदेश विभाग में एक संवाददाता सम्मेलन में पोंपियो ने कहा कि अमेरिका चीन के साथ कोई शीत युद्ध या नियंत्रण नीति का पालन नहीं कर रहा है. इसके बजाय हम सुनिश्चित करना चाहते हैं कि चीन दोनों देशों में सुरक्षा और समृद्धि के समर्थन में जिम्मेदारी और निष्पक्षता के साथ काम करे.

और पढ़ें : रूस से अमेरिका की तनातनी नए दौर में, ट्रंप प्रशासन ने लगाए नए प्रतिबंध

रिपोर्ट के मुताबिक, उनके साथ रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चीन के विदेश मामलों के कार्यालय निदेशक यांग जिची और चीन के रक्षा मंत्री वी फेंग्हे मौजूद थे. दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच सुरक्षा और कूटनीति को लेकर दूसरे चरण की वार्ता हुई, जिसके बाद यह संवाददाता सम्मेलन हुआ.

इस संबंध में यांग ने विश्वास जताया कि उनके मतभेंदों को संवाद के माध्यम से ही हल किया जा सकता है.

यांग ने कहा कि इन मुद्दों को संवाद और परामर्श के माध्यम से सुलझाया जा सकता है. किसी समाधान पर पहुंचने के बजाए व्यापार युद्ध से केवल दोनों पक्षों और वैश्विक अर्थव्यवस्था को ही नुकसान होगा.