logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी की बंपर जीत के बाद पाकिस्‍तान के बदले सुर, भारत के लिए खोला एयरस्पेस

लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections) में मोदी सरकार की बंपर जीत के बाद जहां विदेशों से कई बड़े नेता बधाई दे रहे हैं, वहीं पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) के सुर भी बदल गए हैं.

Updated on: 24 May 2019, 12:47 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections) में मोदी सरकार की बंपर जीत के बाद जहां विदेशों से कई बड़े नेता बधाई दे रहे हैं, वहीं पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) के सुर भी बदल गए हैं. जहां रुझानों में बीजेपी की बंपर बढ़त को देखने के बाद पाकिस्तान (Pakistan) के पीएम इमरान खान (Imran Khan) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी. इमरान खान (Imran Khan) ने कहा कि कि दक्षिण एशिया में शांति, समृद्धि और प्रगति के लिए पीएम मोदी के साथ मिलकर काम करेंगे.

इसके बाद नए घटनाक्रम के तहत पाकिस्तान (Pakistan) ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) के लिए अपना एयर स्पेस खोल दिया है. दरअसल दो दिवसीय एससीओ की बैठक में हिस्सा लेने के लिए 21 मई को सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) को किर्गिजस्तान की राजधानी बिश्केक जाना था, जिसके लिए सुषमा स्वाराज को पाकिस्तान (Pakistan) की हवाई सीमा से होकर जाना पड़ता.

पाकिस्तान (Pakistan) ने इसके लिए उन्हें अपनी सीमा से जाने की अनुमति दे दी. इतना ही नहीं इसके बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) और उनके पाकिस्तान (Pakistan) समकक्ष शाह महमूद कुरैशी ने बिश्केक में बुधवार को आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की एक बैठक में एक-दूसरे का अभिवादन स्वीकार किया और किर्गिज राष्ट्रपति से संयुक्त मुलाकात के दौरान दोनों नेता एक-दूसरे के अगल-बगल बैठे भी नजर आए.

और पढ़ें: पहली बार लालू प्रसाद की पार्टी का बिहार में सूपड़ा साफ, बीजेपी-लोजपा सभी सीटों पर जीते

गौरतलब है कि सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) और शाह महमूद कुरैशी ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों के परिषद की बैठक में हिस्सा लिया. रूस, चीन, किर्गिजस्तान, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपतियों ने 2001 में शंघाई में शिखर सम्मेलन में एससीओ की स्थापना की थी.

सुषमा-कुरैशी बैठक के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि दोनों नेताओं ने केवल एक-दूसरे का अभिवादन स्वीकार किया.

उन्होंने कहा, ‘उनके बीच कोई बैठक नहीं हुई. दोनों नेताओं की तस्वीर किर्गिज राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव के साथ संयुक्त मुलाकात की है.

वहीं विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान (Pakistan) मीडिया की यह खबर ‘तथ्यात्मक रूप से गलत और गुमराह करने वाली है’ कि दोनों नेता एससीओ बैठक में एक-दूसरे के अगल-बगल में बैठे.

और पढ़ें: Congress के लिए AAP से गठबंधन न करना रहा फायदे का सौदा

उन्होंने कहा, ‘एससीओ में बैठने की व्यवस्था रूसी वर्णमाला के अनुसार होता है जिसके तहत भारत और पाकिस्तान (Pakistan) एक साथ नहीं आ सकते. यह एससीओ बैठकों की आदर्श परंपरा है.’

इस बीच, पाकिस्तान (Pakistan) के विदेश मंत्रालय ने कुरैशी के हवाले से कहा, ‘आज (मैं) सुषमा जी से मिला. उनकी शिकायत थी कि हम कई बार कड़वे तरीके से बातचीत करते हैं. वह आज मिठाई लेकर आईं ताकि हम मीठा बोल सकें.’

कुरैशी ने आगे कहा, ‘हमने उनके सामने स्पष्ट किया कि हम सभी मुद्दों को बातचीत के जरिये सुलझाना चाहते हैं और प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने अपने पहले ही भाषण में कहा था कि अगर भारत एक कदम आगे बढ़ाता है तो हम दो कदम आगे बढ़ाएंगे. आज भी हम बातचीत के लिए तैयार हैं.’

और पढ़ें: मनी लॉन्ड्रिंग मामला : रॉबर्ट वाड्रा की अग्रिम जमानत याचिका का ईडी ने किया विरोध

आपको बता दें कि 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले के बाद दोनों देशों के बीच रिश्ते तल्ख हो गए थे. तनावपूर्ण माहौल के बीच पाकिस्तान (Pakistan) ने भारत के लिए हवाई सीमा बंद कर दी थी. हालांकि इसी महीने 13 तारीख को पाकिस्तान (Pakistan) के पीएम इमरान खान (Imran Khan) ने कहा था कि वह भारतीय विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र (Air Space) को दोबारा खोलने की समीक्षा करेगा.