logo-image

पाकिस्तान के साथ मुलाकात रद्द होने पर बोले इमरान, भारत की प्रतिक्रिया अहंकारी

इमरान खान ने एक ट्वीट के जरिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर भी तंज कसा है जिसमें भारत की प्रतिक्रिया को काफी नकारात्मक बताया है।

Updated on: 22 Sep 2018, 04:55 PM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत के साथ बातचीत के अपने प्रस्ताव पत्र पर मिली प्रतिक्रिया से नाराजगी जाहिर की है। इमरान खान ने एक ट्वीट के जरिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर भी तंज कसा है जिसमें भारत की प्रतिक्रिया को काफी नकारात्मक बताया है। इमरान खान ने ट्वीट कर कहा, 'शांति वार्ता को फिर से आरंभ करने के मेरे कदम पर भारत के द्वारा मिली प्रतिक्रिया काफी अहंकारी और नकारात्मक है। हालांकि अपनी पूरी जिंदगी में मैं ऐसे छोटे लोगों से मिला हूं जो बड़े कार्यालयों में कब्जा कर बैठे हैं, जिनके दूर तक देखने का कोई विजन नहीं है।'

बता दें कि इमरान खान ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर द्विपक्षीय वार्ता शुरू करने का आह्वान किया था। जिसमें कश्मीर से आतंकवाद तक के मुद्दे शामिल थे। साथ ही संयुक्त राष्ट्र में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) से इतर दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के मुलाकात का भी प्रस्ताव था।

हालांकि भारत ने जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाकर्मियों की हत्या करने और आतंकवाद का महिमामंडन करने का आरोप लगाते हुए पाकिस्तान के विदेशमंत्री के साथ भारतीय विदेशमंत्री की प्रस्तावित वार्ता शुक्रवार को रद्द कर दी थी। भारत ने कहा कि इस्लामाबाद के 'शैतानी एजेंडे' (इविल एजेंडा) का पर्दाफाश हो गया है।

इमरान के प्रस्ताव पर भारतीय विदेश मंत्रालय का बयान

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा था, 'पाकिस्तान स्थित संगठनों द्वारा जम्मू-कश्मीर में हमारे सुरक्षाकर्मियों की हाल में की गई जघन्य हत्या और पाकिस्तान की ओर से आतंक और आतंकवादियों का महिमामंडित करने वाली 20 डाक टिकट जारी करने का निर्णय दिखाता है कि वह अपना रास्ता कभी नहीं बदलेगा।'

बयान के अनुसार, 'यह अब स्पष्ट है कि नई शुरुआत के लिए वार्ता का प्रस्ताव देने के पीछे पाकिस्तान के शैतानी एजेंडे का पर्दाफाश हो गया और पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान का असली चेहरा दुनिया के सामने आ गया है।'

हालांकि इससे पहले विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा था कि भारत ने सुषमा स्वराज और कुरैशी के बीच मुलाकात के पाकिस्तान के प्रस्ताव को मान लिया है। इस घोषणा के 24 घंटे के अंदर ही भारत ने पाकिस्तान के साथ वार्ता रद्द कर दी थी।

और पढ़ें : रेप के बढ़ते आंकड़ों पर नेपाल सरकार का फैसला, अश्लील कंटेंट पर लगेगी रोक

बयान के अनुसार, 'ऐसे माहौल में पाकिस्तान के साथ किसी भी तरह की वार्ता का कोई मतलब नहीं है। बदले हुए परिदृश्य में, न्यूयॉर्क में भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच मुलाकात नहीं होगी।'

इमरान खान का प्रस्ताव

पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान ने 14 सितंबर को ही पत्र लिखकर शांति बहाली के लिए वार्ता का प्रस्ताव दिया था। इमरान खान ने पीएम मोदी को पाकिस्तान आने का न्योता दिया था। इसमें आतंकवाद पर बातचीत एक अहम मुद्दा था।

इमरान के पत्र में भारत के साथ संबंध मजबूत करने के लिए पाकिस्तान में सार्क सम्मेलन आयोजित करने की बात थी, साथ ही दोनों देशों के विदेश मंत्री की न्यूयार्क में यूएनजीए के इतर बातचीत का प्रस्ताव था।

और पढ़ें : ईरान में सेना की परेड पर आतंकी हमला, 24 की मौत, 53 घायल

पत्र में इमरान खान ने लिखा था कि दोनों देशों के बीच लंबे समय से चले आ रहे कश्मीर समेत अन्य विवादों को बातचीत के जरिये सुलझाए जाएं और इसके लिए शांति वार्ता शुरू हो। उन्होंने व्यापार, जनता से जनता का संपर्क, धार्मिक यात्राएं सहित कई मुद्दों को लिखा था।