logo-image

पाकिस्तान: अब्बासी ने भरा अंतरिम पीएम पद का नामांकन, विपक्ष को नहीं मिला उम्मीदवार

अंतरिम प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए पाकिस्तान के विपक्षी सदस्य सोमवार को किसी एक उम्मीदवार पर सर्वसम्मति नहीं बना सके।

Updated on: 31 Jul 2017, 11:22 PM

नई दिल्ली:

सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पनामागेट मामले में नवाज शरीफ को अयोग्य ठहराने और उनके इस्तीफे के बाद अंतरिम प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए पाकिस्तान के विपक्षी सदस्य सोमवार को किसी एक उम्मीदवार पर सर्वसम्मति नहीं बना सके। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, अंतरिम प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने मंगलवार को नेशनल एसेंबली का एक सत्र बुलाया है।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) द्वारा नामित शाहिद खकान अब्बासी ने सोमवार को संसदीय सचिव जवाद रफीक मलिक को अपना नामांकन पत्र सौंप दिया। अब्बासी वर्तमान में 220 अरब रुपये के भ्रष्टाचार के लिए नेशनल अकाउंटिबिलिटी ब्यूरो की जांच का सामना कर रहे हैं।

पीएमएल-एन द्वारा सर्वसम्मति से चुने गए अब्बासी ने कहा कि निर्वाचित होने पर वह पद से हटाए गए प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की नीतियों को आगे बढ़ाने का काम करेंगे।

विपक्ष किसी एक उम्मीदवार के नाम पर सर्वसम्मति बनाने में नाकाम रहा। प्रत्येक पार्टी ने विभिन्न उम्मीदवारों पर बल दे रहा है और उन्होंने अपना नामांकन पत्र भी सौंप दिया है।

इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने अवामी मुस्लिम लीग (एएमएल) के नेता शेख रशीद का नाम आगे बढ़ाया, लेकिन पाकिस्तान मुस्लिम लीग-क्यू को छोड़कर किसी अन्य पार्टी ने उनका समर्थन नहीं किया। अवामी मुस्लिम लीग को पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने शुरू किया था।

इसे भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'ओबामा केयर की सब्सिडी खत्म कर देंगे'

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने खुर्शीद शाह तथा नवीद कमर को नामित किया, जबकि मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट ने किश्वर जेहरा को चुना, वहीं जमात-ए-इस्लामी (जेआई) ने साहिबजादा तारिकुल्लाह के नाम का प्रस्ताव रखा।

पीटीआई के नेता शेख कुरैशी तथा पीपीपी के खुर्शीद शाह ने उम्मीद जताई कि अंतरिम प्रधानमंत्री के चुनाव में पूर्व पेट्रोलियम मंत्री शाहिद खकान अब्बासी के मुकाबले खड़ा करने के लिए एक सर्वसम्मत उम्मीदवार चुनने के लिए विपक्षी पार्टियां अपना प्रयास जारी रखेंगी।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान के भावी अंतरिम प्रधानमंत्री पर एलएनजी घोटाले का आरोप