इमरान खान पूर्ण बहुमत से दूर, बिना गठबंधन सरकार बनाना मुश्किल

चुनाव आयोग ने कहा कि पीटीआई को नेशनल असेबंली की 269 सीटों में से 109 सीटों पर जीत दर्ज की है।

  |   Updated On : July 27, 2018 01:08 PM
पाकिस्तान चुनाव में इमरान को बढ़त (फाइल फोटो)

पाकिस्तान चुनाव में इमरान को बढ़त (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

पाकिस्तान चुनाव आयोग ने शुक्रवार को राष्ट्रीय और चार प्रांतीय असेंबली के 95 प्रतिशत परिणामों की घोषणा कर दी है, जिसमें पीटीआई सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। हालांकि अभी सरकार गठन के लिए इमरान खान के पास पूर्ण बहुमत नहीं है। 

देश में बुधवार को हुए चुनाव के बाद मतगणना की प्रक्रिया धीमी है। चुनाव आयोग ने कहा कि पीटीआई को नेशनल असेबंली की 269 सीटों में से 109 सीटों पर जीत दर्ज की है।

इमरान के निकटतम प्रतिद्वंद्वी शाहबाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने 63 सीटें जीती हैं। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के जेल जाने के बाद पार्टी की बागडोर संभाल रहे शाहबाज ने मतगणना में हेराफेरी और हस्तक्षेप का आरोप लगाते हुए परिणामों को खारिज कर दिया था।

वहीं, इमरान ने गुरुवार को ही अपनी जीत की घोषणा कर दी थी और धोखाधड़ी के आरोपों को नकारते हुए इसे पाकिस्तान के इतिहास में सर्वाधिक पारदर्शी चुनाव बताया था। 

तीसरे स्थान पर पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) है। पार्टी ने 39 सीटें जीती हैं। अभी 20 सीटों पर मतगणना हो रही है।

इमरान को सरकार गठन के लिए 137 सीटों की दरकार है, इसका मतलब यह है कि उन्हें सरकार बनाने के लिए छोटी पार्टियों का समर्थन लेना होगा।

इमरान की पत्नी बुशरा ने पार्टी की जीत पर देश को बधाई दी

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबी ने पार्टी की जीत पर बधाई दी। उन्होंने देश को एक ऐसे नेता को चुनने के लिए बधाई दी, जो आम लोगों की भलाई के लिए काम करने को लेकर प्रतिबद्ध है। 

इमरान देश के 11वें आम चुनाव में सबसे ज्यादा सीटें हासिल करने के बाद सरकार बनाने के लिए तैयार हैं।

बुशरा बीबी ने आम चुनाव में पीटीआई की जीत पर खुशी जताते हुए संदेश में कहा, 'अल्लाह ने एक ऐसे शख्स को देश का नेता बनाया है, जो लोगों के अधिकारों का ख्याल रखता है।'

उन्होंने विधवाओं, गरीबों और अनाथों को बधाई देते हुए कहा कि पीटीआई प्रमुख पाकिस्तान के सभी नागरिकों के जीवन की रक्षा करेंगे। 

बता दें कि पाकिस्तान में 25 जुलाई को चुनाव हुआ था। 

और पढ़ें- इमरान खान ने कहा, पाक पीएम आवास में नहीं रहूंगा, VIP कल्चर होगी खत्म 

First Published: Friday, July 27, 2018 12:52 PM

RELATED TAG: Imran Khan, Pakistan, Nawaz Sharif, Pakistan Election Results, Pti,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो