logo-image

ICJ चुनाव में भारत के पक्ष में माहौल: सैयद अकबरुद्दीन

भंडारी को मिल रहे जबरदस्त समर्थन से घबराए ब्रिटेन ने धमकी दी है कि वह वोटिंग की प्रक्रिया को खत्म करने के लिए सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य के हैसियत से मिली ताकत का इस्तेमाल कर सकता है।

Updated on: 19 Nov 2017, 04:18 AM

नई दिल्ली:

आईसीजे (अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीश) चुनाव में भारत के दलवीर भंडारी को संयुक्त राष्ट्र महासभा के करीब दो तिहाई सदस्यों का समर्थन मिला हुआ है। इसके साथ ही भारत ने आईसीजे के दौड़ से हटने की अफवाहों को मजबूती से किनारा कर दिया है।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि शेष दो न्यायाधीशों- भंडारी व ब्रिटेन के क्रिस्टोफर ग्रीनवुड के बीच सीधी टक्कर में न्यायाधीश भंडारी (70) को उल्लेखनीय रूप से अधिक मत मिले और उनके एवं अन्य उम्मीदवारों के बीच यह फासला बढ़ता जा रहा है।

इस बीच भंडारी को मिल रहे जबरदस्त समर्थन से घबराए ब्रिटेन ने धमकी दी है कि वह वोटिंग की प्रक्रिया को खत्म करने के लिए सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य के हैसियत से मिली ताकत का इस्तेमाल कर सकता है।

भारत ने यह कहकर किसी भी समझौते से इनकार किया है कि जिस उम्मीदवार को महासभा सदस्यों का जबरदस्त समर्थन मिल रहा हो, वही आगे बढ़ने के लिये उपयुक्त उम्मीदवार हो सकता है।

ICJ में सीट पर भारतीय जज का चुनाव लटका, ब्रिटेन ने फंसाया पेंच

बता दें कि हेग स्थित आईसीजे में फिर से चुनाव लड़ रहे भंडारी और ग्रीनवुड को संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद दोनों में 11 चरणों के चुनाव में आवश्यक वोट नहीं मिल पाया था।

जिसके बाद आईसीजे में एक सीट पर चुनाव के लिए भारत के दलवीर भंडारी और ब्रिटेन के क्रिस्टोफर ग्रीनवुड के बीच जारी गतिरोध को तोड़ने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद में सोमवार को नए चरण का मतदान होगा।

पिछले दो सप्ताह में दो दिन से ज्यादा चले चुनाव के लगातार चरणों में 70 वर्षीय भंडारी को 193 सदस्यीय महासभा में करीब दो-तिहाई बहुमत मिला था।

कुलभूषण जाधव केस: पाक ने ICJ में सुनवाई के लिये टीम लीड करने के लिये पाक ने पूर्व जज को किया नियुक्त

दूसरी ओर 62 वर्षीय ग्रीनवुड को सुरक्षा परिषद में भंडारी के पांच मतों के मुकाबले नौ मत मिले थे। आईसीजे के नियमों के मुताबिक, उम्मीदवारों को चयनित घोषित किए जाने के लिए महासभा और सुरक्षा परिषद दोनों में बहुमत हासिल करने की जरुरत होती है।

महासभा अध्यक्ष मिरोस्लाव लैजकक के प्रवक्ता ब्रेंडन वर्मा ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि लैजकक सोमवार को होने वाले चुनाव की अध्यक्षता करेंगे।

छत्तीसगढ़, झारखंड में बच्चों का इस्तेमाल कर रहे नक्सली: UN