BREAKING NEWS
  • पुलवामा आतंकी हमला : NIA ने मामले की जांच के लिए दोबारा केस दर्ज किया- Read More »
  • Pulwama Terror Attack : वैश्‍विक समुदाय भारत के साथ, रूस, ब्रिटेन और सऊदी अरब ने कहा- हर कदम पर देंगे साथ- Read More »
  • अयोध्या विवाद : सुप्रीम कोर्ट में 26 फरवरी को होगी सुनवाई- Read More »

पीएम मोदी ने कहा, आसियान देशों के साथ प्रगाढ़ हो रहे हैं हमारे संबंध

News State Bureau  |   Updated On : June 01, 2018 09:03 PM
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (फोटो: ANI)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (फोटो: ANI)

सिंगापुर:  

तीन दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को सिंगापुर में कई कार्यक्रमों में शामिल होने वाले हैं।

शुक्रवार को पीएम मोदी का सिंगापुर के राष्ट्रपति भवन इस्ताना में औपचारिक स्वागत किया गया, राष्ट्रपति भवन में नरेन्द्र मोदी के साथ सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली हसीन लूंग भी मौजूद थे।

प्रधानमंत्री मोदी सिंगापुर के अपने समकक्ष ली हसीन लूंग के साथ मुलाकात के बाद कई समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किया उसके बाद दोनों नेताओं ने संयुक्त प्रेस बयान भी जारी किया।

सिंगापुर के प्रधानमंत्री ने इसके बाद पीएम मोदी के लिए अधिकारिक लंच का आयोजन किया है।

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी तीन देशों के दौरे के आखिरी पड़ाव में गुरुवार को सिंगापुर पहुंचे थे। उन्होंने गुरुवार को व्यापार और सामुदायिक कार्यक्रम में भाग लिया और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली हसीन लूंग के साथ मरीना बे सैंड्स कन्वेंशन सेंटर में भारत-सिंगापुर एंटरप्राइज और इनोवेशन प्रदर्शनी का दौरा किया था।

LIVE UPDATES:

जापान, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और कोरिया जैसे देशों के साथ हमारे रिश्ते बेहतर हैं: पीएम मोदी

चीन और भारत, दुनिया के 2 सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले देश हैं। हम आपस में मुद्दों को सुलझा रहे हैं। दोनों देश बॉर्डर पर शांति के लिए काम कर रहे हैं: पीएम मोदी

भारत का पूर्वी एशिया के साथ आध्यात्मिक रिश्ता, इंडो-पैसेफिक क्षेत्र के देश केवल एक देश पर निर्भर नहीं रह सकते हैं: पीएम मोदी

भारत का फोकस एक्ट ईस्ट पॉलिसी पर है, भारत के लिए सिंगापुर कुछ बढ़कर है। यह दुनिया के लिए भारत का गेटवे रहा है: पीएम मोदी

सभी दक्षिण पूर्व एशियाई (एसियन) देश के साथ, हम राजनीतिक, आर्थिक और प्रगाढ़ रक्षा संबंधों की ओर बढ़ रहे हैंः पीएम मोदी

सिंगापुर एसियान के लिए हमरा स्प्रिंगबोर्ड रहा हैः पीएम मोदी

स्वर्णभूमि (सिंगापुर) में आकर खुश हूं, इंडो-पैसेफिक क्षेत्र पर एशिया का भविष्य निर्भर करेगा: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने नान्यांग टेक्निकल यूनिवर्सिटी कैंपस में नीम का पेड़ लगाया।

# प्रधानमंत्री ने कहा, तकनीक लोगों को सशक्त करता है। तकनीक से चलने वाला समाज सामाजिक बंधनों को तोड़ता है। तकनीक वहन करने योग्य और यूजर फ्रैंडली होना चाहिए।

तकनीक से मानव की संरचनात्मकता बढ़ रही है। कई सारे सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म ने लाखों लोगों को आवाज दी हैं: पीएम मोदी

# पीएम मोदी ने कहा, स्पेस तकनीक हमारी विकास संरचना को सही तरीके से बढ़ाने में मदद करती है। जैसे हमें कहां पर ज्यादा स्कूल, अच्छी सड़कें, अस्पताल की जरूरत है। 

प्रधानमंत्री ने छात्रों के द्वारा स्पेस तकनीक पर सवाल पूछने पर कहा, स्पेस तकनीक का जितना ज्यादा इस्तेमाल होगा, मानव की प्रगति के लिए उतना ही फायदेमंद होगा।

# पीएम मोदी ने कहा, मानव इतिहास में भारत और चीन ने सदियों से विश्व व्यापार में वर्चस्व बनाया है। इतने वक्त में किसी तरह का टकराव नहीं था। हमें बिना टकराव के भविष्य की साझेदारी पर सोचना चाहिए।

# हमें उठकर नेतृत्व को हासिल करना होगा। हमें हर चुनौतियों को अवसर के रूप में लेना होगा: पीएम मोदी

पीएम मोदी से पहला सवाल किया गया कि एशिया किन चुनौतियों का सामना कर रहा है। तो मोदी ने कहा कि विश्व जानता है कि 21वीं शताब्दी एशिया की है। हमें खुद में भरोसा करने और जानने की जरूरत है कि यह हमारी बारी है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सिंगापुर के नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी पहुंचे।

# पीएम मोदी ने कहा, हम दोनों ने समुद्रीय सुरक्षा पर अपने सैद्धांतिक विचारों की पुनः पुष्टि की है और नियम आधारित आदेश के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है। हमने खुले, स्थिर और उचित अंतर्राष्ट्रीय व्यापार प्रणाली को बनाए रखने की जरूरत पर भी सहमति व्यक्त की है।

रूपे, भीम और यूपीआई-आधारित पैसे भेजने के एप का सिंगापुर में अंतर्राष्ट्रीय लॉन्च डिजिटल इंडिया पहल और हमारी साझेदारी की नवीनता को दर्शाता है: प्रधानमंत्री मोदी

# प्रधानमंत्री ने कहा, बार-बार होने वाले अभ्यासों तथा नौसैनिक सहयोग को ध्यान में रखते हुए नौसेनाओं के बीच सैन्य समझौता संपन्न होने का भी मैं स्वागत करता हूं। आने वाले समय में साइबर सुरक्षा, अतिवाद तथा आतंकवाद से निपटना हमारे सहयोग के महत्वपूर्ण क्षेत्र होंगे।

कल शाम सिंगापुर की महत्वपूर्ण कंपनियों के सीईओ के साथ राउंड टेबल पर मुझे भारत के प्रति उनके विश्वास को देखकर बहुत प्रसन्नता हुई। भारत और सिंगापुर के बीच हवाई ट्रैफिक तेजी से बढ़ रहा है। दोनों पक्ष जल्द ही द्विपक्षीय हवाई सेवा समझौता की समीक्षा शुरू करेंगे: पीएम

# प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, मैं प्रधानमंत्री ली के प्रति आभार व्यक्त करता हूं। उन्होंने हमेशा भारत के साथ संबंधों को मजबूत करने के प्रति भरपूर प्रयास किए हैं।

ली हसीन लूंग ने कहा, हमने अपने भुगतान प्रणाली के लिए एनईटीएस और रूपे को लॉन्च किया है। भारतीय पर्यटक अब चांगी एयरपोर्ट और सिंगापुर के चुनंदा ऑपरेटरों पर इलेक्ट्रॉनिक भुगताने के लिए रूपे कार्ड का इस्तेमाल करने में सक्षम होंगे।

सिंगापुर के प्रधानमंत्री ने कहा, हमारे रक्षा संबंध मजबूत हुए हैं। हमारी नौसेनाओं ने सैन्य सहयोग को लेकर समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं और इस साल भारत-सिंगापुर मैरीटाइम द्विपक्षीय अभ्यास की 25वीं सालगिरह मनाई जाएगी।

# प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली हसीन लूंग संयुक्त प्रेस वार्ता के लिए आए।

# भारत और सिंगापुर के बीच समझौता ज्ञापनों को साझा किया गया।

दोनों देशों के प्रधानमंत्री के बीच प्रतिनिधि स्तर की बातचीत हुई। व्यापार और निवेश, जुड़ाव, इनोवेशन, तकनीक, और रणनीतिक मुद्दों में द्विपक्षीय सहयोग को लेकर बातचीत हुई।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस्ताना में सिंगापुर के अपने समकक्ष ली हसीन लूंग से की मुलाकात।

राष्ट्रपति हलीमा याकूब और पीएम मोदी ने द्विपक्षीय सबंधों को मजबूत करने और सरकार के महत्वपूर्ण कदमों में सहयोग को लेकर बातचीत की।

# इस्ताना में राष्ट्रपति हलीमा याकूब से प्रधानमंत्री मोदी ने की मुलाकात।

# पीएम मोदी का सिंगापुर के राष्ट्रपति भवन इस्ताना में औपचारिक स्वागत किया गया।

और पढ़ें: सिंगापुर से भारत के सबसे नजदीकी संबंध, PM मोदी के भाषण की बड़ी बातें

First Published: Friday, June 01, 2018 09:17 AM

RELATED TAG: Pm Modi, Singapur, Lee Hsien Loong, Narendra Modi, Asean, Southeast Asia,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो