logo-image

किम के विश्वासपात्र शिखर बैठक पर बातचीत के लिए न्यूयॉर्क रवाना

प्योंगयांग और वाशिंगटन के बीच शिखर वार्ता पर अंतिम फैसले के लिए बातचीत करने बुधवार को उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन के सबसे विश्वासपात्र व्यक्ति बीजिंग से न्यूयॉर्क के लिए रवाना हुए।

Updated on: 30 May 2018, 09:49 PM

नई दिल्ली:

प्योंगयांग और वाशिंगटन के बीच शिखर वार्ता पर अंतिम फैसले के लिए बातचीत करने बुधवार को उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन के सबसे विश्वासपात्र व्यक्ति बीजिंग से न्यूयॉर्क के लिए रवाना हुए। समाचार एजेंसी योनहप ने राजनयिक सूत्रों के हवाले से बताया कि किम जोंग उन का दाहिना हाथ और कोरिया की वर्कर्स पार्टी की केंद्रीय समिति के उपाध्यक्ष किम योंग-चोल ने एयर चाइना की उड़ान संख्या एसीए-981 से न्यूयॉर्क के जॉन एफ. केनेडी हवाईअड्डे के लिए उड़ान ली।

प्योंगयांग के पूर्व खुफिया प्रमुख वहां अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो से मिलकर किम और ट्रंप के बीच 12 जून को सिंगापुर में होने वाली शिखर बैठक को लेकर बातचीत करेंगे।

दोनों देशों के बीच मतभेदों को दूर करने के लिए कूटनीतिक स्तर पर रात-दिन काम चल रहा है। खासतौर से उत्तर कोरिया के परमाणु-निरस्त्रीकरण के संभावित तरीके पर विचार-विमर्श चल रहा है।

किम योंग-चोल यहां मीडिया से दूर रहे। वह मंगलवार को वाशिंगटन जाने वाले थे, मगर उन्होंने अपनी योजना में थोड़ी तब्दीली की और बुधवार को न्यूयॉर्क रवाना होने का फैसला किया। कयास लगाए जा रहे हैं कि वह यहां अवकाश पाकर चीन के अधिकारियों से मिले होंगे।

होनहप ने बताया कि उत्तर कोरिया के अधिकारी का टिकट उनके रवाना होने के कुछ ही घंटे पहले बुक किया गया था। हो सकता है कि वाशिंगटन से इजाजत मिलने के बाद उनका टिकट बुक किया गया हो, क्योंकि अमेरिका ने प्योंगयांग के परमाणु कार्यक्रम से संबंध होने के कारण उनकी यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया था।

और पढ़ें: इंडोनेशिया में पीएम ने किया भारतीयों को संबोधित, जानिए 10 खास बातें