logo-image

BRICS की चेतावनी से बेअसर पाक, JUD सरगना मक्की ने की भारत के खिलाफ जेहाद की अपील

जमात-उद-दावा (जेयूडी) के सरगना अब्दुल रहमान मक्की ने एक बार फिर से सार्वजनिक तौर पर भारत के खिलाफ भड़काऊ भाषण देते हुए जेहाद की अपील की है।

Updated on: 05 Sep 2017, 01:02 PM

highlights

  • जमात-उद-दावा (जेयूडी) के सरगना अब्दुल रहमान मक्की ने फिर से दी भारत को धमकी
  • मक्की ने लाहौर में सार्वजनिक सभा में भारत के खिलाफ जेहाद की अपील की है

नई दिल्ली:

जमात-उद-दावा (जेयूडी) के सरगना अब्दुल रहमान मक्की ने एक बार फिर से सार्वजनिक तौर पर भारत के खिलाफ भड़काऊ भाषण देते हुए जेहाद की अपील की है।

लाहौर में सार्वजनकि सभा को संबोधित करते हुए मक्की ने कहा, 'हम हिंदुस्तान के साथ कोई हल पिछले 70 साल से नहीं निकाल सके। अब जेहाद उस मसले का हल कर रहा है।'

इस दौरान मक्की ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा देने की खुलेआम अपील की। उसने कहा, 'आज मुजाहिद खून देने के लिए खड़ा है। आजाद ए कश्मीर की तारीख को अंजाम तक पहुंचाने में।'

जमात-उद-दाव आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैय्बा का मुखौटा संगठन है। लश्कर-ए-तैयबा पर प्रतिबंध लगने के बाद इसके सरगना हाफिज सईद ने इस संगठन का निर्माण किया था। हाफिज सईद मुंबई हमले का मास्टरमाइंड रहा है और मक्की उसका रिश्तेदार है।

मक्की की यह खुलेआम धमकी बीजिंग में जारी ब्रिक्स सम्मलेन के घोषणापत्र में लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद का नाम शामिल किए जाने के बाद आया है।

ब्रिक्स सम्मेलन में पहली बार भारत ने चीन की मौजूदगी में पाकिस्तानी आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद का नाम लेते हुए सभी सदस्य देशों से आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने की अपील की और इसे सम्मेलन के घोषणापत्र में भी शामिल किया गया।

चीन ने कहा, लश्कर, जैश आतंकी घटना में शामिल लेकिन मसूद पर साधी चुप्पी

माना जा रहा है को ब्रिक्स घोषणापत्र में दोनों आतंकी संगठनों का नाम शामिल किए जाने के बाद भारत, चीन पर पाकिस्तान के ऊपर दबाव बनाने की अपील कर सकता है।

हालांकि यह पहला मौका नहीं है जब मक्की ने पाकिस्तान की धरती से भारत को खुलेआम धमकी दी है।

मक्की ने इससे पहले 3 मार्च को कश्मीर के बांदीपोरा में भारतीय सुरक्षाबलों के हाथों मारे गए आतंकवादी अबु वलीद मोहम्मद को याद करने के लिए लाहौर के अल-दावा मॉडल स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में सीमा पार आतंकवाद को बढ़ावा देने की अपील की थी।

इस दौरान मक्की ने पाकिस्तान सरकार को भी चेतावनी दी। मक्की ने कहा, 'हमने कहा था कि हुक्मरानों जेहाद से पंगा मत लेना। जेहाद को अल्लाह चलाता है औऱ जो जेहाद को रोकना चाहता है, अल्लाह उसको धक्का दे देता है।'

मक्की पर 20 लाख डॉलर का ईनाम घोषित है। मक्की इससे पहले जमात-उद-दावा द्वारा राजनीतिक पार्टी मिली मुस्लिम लीग (MML) के गठन की घोषणा कर चुका है।

पाकिस्तान और चीन सीमा पर अब सैटेलाइट से रखी जाएगी नजर, घुसपैठ रोकने में मिलेगी मदद