सावधान ! अगले 48 घंटों में पूरी दुनिया में इंटरनेट शटडाउन की आशंका, जानें क्यों

पूरी दुनिया में अगले 48 घंटों में इंटरनेट के ठप होने का खतरा मंडरा रहा है. इस खबर के आने के बाद से इंटरनेट यूजर हलकान हैं.

  |   Updated On : October 12, 2018 05:43 PM

नई दिल्ली:  

पूरी दुनिया में अगले 48 घंटों में इंटरनेट के ठप होने का खतरा मंडरा रहा है. इस खबर के आने के बाद से इंटरनेट यूजर हलकान हैं. दरअसल, साइबर अटैक के बढ़ते खतरों को देखते हुए इंटरनेट के प्रमुख सर्वर रखरखाव के लिए बंद किये जाएंगे।

इससे इंटरनेट यूज करने मे यूजर्स को परेशानी हो सकती है. रशिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक इंटरनेट यूजर्स को कनेक्शन फैल्योर का एरर मिल सकता है. द इंटरनेट कॉर्पोरेशन ऑफ असाइंड नेम्स एंड नंबर्स (ICANN) इस दौरान क्रिप्टोग्राफिक कीज में बदलाव करके मेनटेनेंस का काम करेगी जिससे यूजर्स प्रभावित हो सकते हैं. क्रिप्टोग्राफिक कीज में बदलाव इंटरनेट ऐड्रेस बुक, नेम सिस्टम (DNS) को सिक्योर करने के लिए किया जा रहा है. ICANN के मुताबिक बढ़ते साइबर अटैक्स की वजह से ऐसा करना जरूरी हो गया है.

कम्यूनिकेशन रेग्यूलेटरी अथॉरिटी का कहना है, ‘अगर इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स ने इस बदलाव के लिए तैयारी नहीं की है तो कुछ यूजर्स इससे प्रभावित हो सकते हैं. हालांकि इसके प्रभाव से बचने के लिए आप सिस्टम सिक्योरिटी एक्स्टेंशन एनेबल कर सकते हैं.’

क्या है ICANN
इंटरेट कॉर्पोरेशन फॉर असाइंड नेम्स एंड नंबर्स एक नॉ प्रॉफिट संस्था है जो दुनिया भर में इंटरनेट नेटवर्क के रख रखाव और इसे सिक्योर करने का काम करता है. इसके अलावा यही ऑर्गनाइजेशन आईपी अड्रेस स्पेस, प्रोटोकॉल पैरामीटर, डीएनएस मैनेजमेंट और रूट सर्वर सिस्टम मैनेजमेंट फंक्शन का काम करती है. यह ऑर्गनाइजेशन सेंट्रल इंटरनेट ऐक्सेस का टेक्निकल मेंनटेनेंस का काम करता है.

क्या पूरी तरह शटडाउन होगा?
मेंटिनेंस प्रोसेस का मतलब यह कतई नहीं है कि इंटरनेट पूरी तरह बंद हो जायेगा. हां, निश्चित रूप से कुछ साइटों की सर्फिंग के दौरान दिक्कतें आएंगी. इंटरनेट आधारित सेवाएं भी प्रभावित हो सकती हैं, लेकिन एक बार अपडेट होने और पूरी प्रक्रिया अपडेट होने के बाद यह पहले की तरह सामान्य हो जायेगा.

First Published: Friday, October 12, 2018 12:30 PM

RELATED TAG: Internet, World, Cyber Attack, Global Shutdown, Criptographic Key, Dns,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो