logo-image

अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप ने बैन की 7 मुस्लिम देशों के नागरिकों की एंट्री

डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव के दौरान किए अपने वादे को निभाते हुए देश में 7 मुस्लिम देशों के नागरिकों को वीजा देने पर रोक लगा दी।

Updated on: 28 Jan 2017, 05:48 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति पद को संभालते ही डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव के दौरान किए अपने वादे को निभाते हुए देश में 7 मुस्लिम देशों के नागरिकों को वीजा देने पर रोक लगा दी। अपने पहले पेंटागन दौरे पर ट्रंप ने इस नए कार्यकारी आदेश पर शुक्रवार को साइन कर दिए।

इस आदेश के अनुसार ईरान, इराक, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन के नागरिकों पर देश में चार महीने की अस्थाई रोक लगा दी है।

ट्रंप ने आदेश के बाद पेंटागन में कहा, 'यह बड़ा कदम है। अमेरिका में विदेशी आतंकियों को घुसने से रोकने के लिए ऐसा किया गया है। मैं कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवादियों को अमेरिका में घुसने से रोकना चाहता हूं। हम केवल उन्हें ही अपने देश में प्रवेश देना चाहते हैं जो हमारे देश का समर्थन करे और हमारे लोगों को प्यार करे।'

इसे भी पढ़ें: 'पाक, अफगानिस्तान, यूएई के नागरिकों के अमेरिका आने पर रोक नहीं'

इस नियम के तहत अमेरिका के शरणार्थी कार्यक्रम को 120 दिनों के लिए स्‍थगित कर दिया है। वहीं सीरिया से आ रहे शरणार्थियों को अनिश्चित काल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है।।

इसके अलावा सीरिया, इरान, इराक, लीबिया, सोमालिया, यमन और सूडान के शरणार्थियों या फिर पर्यटकों को अगले 90 दिनों तक कोई वीजा नहीं दिया जाएगा। वहीं इन देशों से आने वाले अल्‍पसंख्‍यक जैसे ईसाई पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है।

नए नियमों के तहत अब सिर्फ उन्‍हीं लोगों को अमेरिका में एंट्री मिलेगी जो देश की सुरक्षा के लिए खतरा नहीं होंगे। सिर्फ उन्‍हीं शरणार्थियों को आने की मंजूरी मिलेगी जिनके बारे में राष्‍ट्रपति यह फैसला नहीं लेते कि वह व्‍यक्ति देश के लिए कोई खतरा नहीं है।