logo-image

Viral Video: अचानक लोगों पर गिरने लगी बहुमंजिला इमारत, इसलिए तोड़कर गिराई गई  

कमजोर नीव, फर्श और ऐसे कई कारण हैं, जब भवनों को गिराना पड़ जाता है. ऐसा ही एक वीडियो सामने आया है. जहां पर एक बड़ी बहुमंजिला इमारत को गिरा दिया गया

Updated on: 11 Apr 2023, 11:55 PM

नई दिल्ली:

Viral Video: घर बनाना एक सपने की तरह है. अपने आशियाने को पाने के लिए लोग दिन रात मेहनत करते हैं. कभी-कभी तो जिंदगी बीत जाती है अपने घर को पाने में. खासकर गगनचुंबी या बहुमंजिला इमारत हो तो सालों लग जाते हैं. मगर कभी-कभी नियमों का पालन किए बगैर तैयार की गई इमारतों को गिराना भी पड़ जाता है. कमजोर नीव, फर्श और ऐसे कई कारण हैं, जब भवनों को गिराना पड़ जाता है. ऐसा ही एक वीडियो सामने आया है. जहां पर एक बड़ी बहुमंजिला इमारत को गिरा दिया गया. कुछ समय पहले ग्रेटर नोएडा में एक बहुमंजिला इमारत को सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर गिरा दिया गया था. मगर आप क्या यह जानते हैं कि इन भवनों को गिराना कभी-कभी खतरनाक भी हो जाता है. क्योंकि इन्हें प्लानिंग के विपरीत गिराने की कोशिश की जाती है. इस कारण लोगों की जान पर भी बन आती है. ऐसे ही एक भवन के गिरने का वीडियो सामने आया है. यह सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. 

 

Structural Failures नाम के ट्विटर यूजर ने ऐसे एक भवन के ध्वस्त होने का वीडियो शेयर किया है. आठ अप्रैल को पोस्ट किए इस वीडियो को अब तक 144 हजार लोग देख चुके हैं. वीडियो में इमारत को मैन्युअली यानि हाथों से तोड़कर गिराया गया है. योजना थी कि इस इमारत को लंबवत गिराया जाए, मगर इमारत एक तरफ झुकने लगती है और लोगों पर गिरने लगती है. इमारत के पास खड़े लोग डर के मारे भागने लग जाते हैं. 

गौरतलब है ​कि इमारत को कई तरह से गिराया जा सकता है, जैसे विस्फोट के माध्यम से,  मैन्युअल रूप से (हाथ से) और मशीनों का उपयोग करके. भवनों को गिराने से पहले विभिन्न   सुरक्षा उपायों का ख्याल रखा जाता है. मगर यह कभी-कभी योजना के अनुसार नहीं हो पाता है. इस वीडियो में पाया गया कि अनियंत्रित रूप से गगनचुंबी इमारतों को गिराना सबसे भयावह है. इससे बड़ी अनहोनी के चांसेज हैं. इससे निकलने वाली धूल, उड़ने वाला मलबा और शोर बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है.