logo-image

Viral Video: छठ पर्व (Chhath Puja) के लिए नहीं दी बॉस (Boss) ने छुट्टी तो कर्मचारी ने किया यह काम..

यह कहानी एक ऐसे ही युवा की है जो बिहार के गांव की गलियों से निकलकर रोजी-रोटी की तलाश में दुबई पहुंच जाता है.

नई दिल्‍ली:

बिहार और पूर्वांचल का महापर्व छठ पूजा (Chhath Puja) 2 नवंबर को है और इसकी शुरुआत 31 अक्‍टूबर से हो जाएगी. दिल्‍ली से दुबई और मुंबई से मेलबोर्न तक अपनी मिट्टी को छोड़ रह रहे लोगों को छठ महापर्व का बड़ी बेसब्री से इंतजार रहता है. भारत के किसी कोने में बिहार और पूर्वांचल के लोग रह रहे हों लेकिन छठ पूजा (Chhath Puja) अपने गांव में ही मनाना चाहते हैं. यही वजह है कि 3 महीने पहले से ही देश के बड़े शहरों से यूपी-बिहार जाने वाली ट्रेनें फुल हो जाती हैं.

यह भी पढ़ेंः दिवाली (Diwali) और छठ (Chhath Puja) पर घर जाने वालों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने दिए ये 7 तोहफे

विभिन्‍न संस्‍थानों में काम कर रहे इस क्षेत्र के लोग महीनों पहले छुट्टी की अर्जी लगाकर बैठे रहते हैं. लेकिन खुशनसीब सभी नहीं होते. किसी को छुट्टी मिलती है किसी को नहीं. जिनको नहीं मिलती वो या तो अंदर-अंदर घुटते हैं, या बॉस पर फट पड़ते हैं. यह कहानी एक ऐसे ही युवा की है जो बिहार के गांव की गलियों से निकलकर रोजी-रोटी की तलाश में दुबई पहुंच जाता है. बहुत प्रयास के बाद छुट्टी नहीं मिलती तो अपना दर्द फेसबुक पर वीडियो संदेश के माध्‍यम से देता है. इस पूरे वीडियो को देखने के बाद हो सकता है आप फफक पड़ें. आजकल सोशल मीडिया पर यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है..

कब है छठ पूजा (Chhath Puja)

कार्तिक शुक्ल षष्ठी से शुरू होने वाले 4 दिनों तक चलने वाले इस पर्व को छठ पूजा (Chhath Puja) , डाला छठ, छठी माई, छठ, छठ माई पूजा, सूर्य षष्ठी पूजा आदि कई नामों से जाना जाता है.इसकी शुरुआत 31 अक्‍टूबर को नहाय खाय के साथ होगी.मान्यता है कि इस दिन व्रती स्नान आदि कर नए वस्त्र धारण करते हैं और शाकाहारी भोजन लेते हैं.व्रती के भोजन करने के पश्चात ही घर के बाकि सदस्य भोजन करते हैं।