logo-image

एक ही वृक्ष पर लगते हैं 40 तरह के फल, जानें इसके पीछे का 'चमत्कार'

प्रोफेसर सैम वॉन ऐकेन. न्यूयॉर्क के सेराक्यूज यूनिवर्सिटी में सैम वॉन ऐकेन विजुअल आर्ट के प्रोफेसर हैं. उन्होंने एक ही पेड़ पर 40 तरह के फल उगाने का चमत्कार किया है.

Updated on: 22 Nov 2019, 04:26 PM

नई दिल्ली:

एक ही पेड़ पर 40 तरह के फल उग सकते हैं...क्या इस पर आप विश्वास कर सकते हैं, शायद नहीं. लेकिन विज्ञान से ऐसा संभव हो पाया है. इस असंभव को संभव कर दिखाया है प्रोफेसर सैम वॉन ऐकेन. न्यूयॉर्क के सेराक्यूज यूनिवर्सिटी में सैम वॉन ऐकेन विजुअल आर्ट के प्रोफेसर हैं. उन्होंने एक ही पेड़ पर 40 तरह के फल उगाने का चमत्कार किया है. ग्राफ्टिंग तकनीक के जरिए प्रोफेसर सैम वॉन ऐकेन ने इस अदभुत वृक्ष को तैयार किया है. इस पेड़ को 'ट्री ऑफ 40' नाम दिया गया है. इस पेड़ पर बेर, सतालू, नेक्टराइन, चेरी, खुबानी समेत कई तरह के फल लगते हैं.

सैम वॉन सेराक्यूज यूनिवर्सिटी में विजुअल आर्ट पढ़ाते हैं. लेकिन उन्हें खेती के क्षेत्र में बचपन से ही रुचि रही है. इसके पीछे वजह उनका परिवार है जो खेती के क्षेत्र में कार्यरत हैं. सैम वॉन को खेती के क्षेत्र में कुछ कर गुजरने की इच्छा रही है. न्यूयॉर्क के स्टेट एग्रीकल्चर एक्सपेरिमेंट के दौरान प्रोफेसर वॉन की नजर एक बगीचे पर पड़ी, जिसमें कई तरह के फलों के वृक्ष लगे हुए थे. प्रोफेसर ने इस बगीचे को लीज पर ले लिया, क्योंकि वो फंड की कमी से जूझ रहा था. इसके बाद प्रोफेसर साहब अपने सपने को पूरा करने में जुट गए.

इसे भी पढ़ें:Viral Video: स्कूल प्रोग्राम में बच्ची ने पार्टनर के बजाए अपने बीमार भाई को चुना डांस पार्टनर

प्रोफेसर सैम ने तय किया कि वो एक ऐसा पेड़ बनाएंगे जिसमें 40 किस्म के फल उगेंगे. प्रोफेसर ने कई कृषि वैज्ञानिकों और ग्राफ्टिंग तकनीक पर काम करने वाले लोगों से मिले. इसके बाद उन्होंने एक पेड़ पर ग्राफ्टिंग तकनीक का प्रयोग करना शुरू कर दिया.

बता दें कि ग्राफ्ट‍िंग तकनीक में अलग-अलग फल के पेड़ों की टहनियों को मुख्‍य पेड़ से जोड़ा जाता है. इसके बाद इन टहनियों पर रसायनिक लेप लगाए जाते हैं और बांध दिया जाता है.

प्रोफेसर सैम 2008 से अपने सपने को पूरा करने में लगे थे. 8 साल की मेहनत के बाद उनका सपना 'ट्री ऑफ 40' के रूप में सामने आया. इस पेड़ पर 40 तरह के फल लगते हैं.

और पढ़ें:Viral Video: पाकिस्‍तानी दुल्‍हन ने पहने टमाटर वाले कंगन, टमाटर का टीका, गले में हार भी टमाटर का

प्रोफेसर का यह सपना बेहद ही खूबसूरत है. पूरे बगीचे में यह पेड़ सबके आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. लोग इसे दूर-दूर से देखने आते हैं. अब तक प्रोफेसर सैम ने 16 ऐसे पेड़ तैयार किए हैं जो दुनिया के कई हिस्सों में लगाए गए हैं. इस पेड़ की कीमत 20 लाख रुपए बताई जा रही है. प्रोफेसर साहब का सपना अब एक ऐसा बगीचा बनाना है जिसमें सिर्फ इसी तरह के पेड़ लगे हों.