logo-image

Reliance में इस शख्स की सैलरी मुकेश अंबानी से भी ज्यादा, जानें कंपनी में क्या है इनका कद

Reliance Salary: मुकेश अंबानी का दायां हाथ कहा जाता है निखिल मेसवानी को, पेशे से वे एक सिविल इंजिनियर रहे हैं. 1986 से रिलायंस से जुड़े हैं

Updated on: 11 Sep 2023, 07:13 PM

highlights

  • निखिल मेसवानी की सैलरी अंबानी की सैलरी से अधिक
  • मेसवानी की 24 करोड़ रुपए सालाना की सैलरी
  • छोटे भाई हितल मेसवानी को भी इतना पैसा मिलता है

नई दिल्ली:

Reliance Salary: देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी की सैलरी उन्हीं के नीचे काम करने वाले एक कर्मचारी से कम है. आप जानकर हैरान होंगे की सैलरी का आंकड़ा दोगुने से भी अधिक है. बहुत लोगों के मन में यह बात जरूर होगी अंबानी की सैलरी का किसी से मुकाबला नहीं किया जा सकता है. मगर ऐसा नहीं है. रिलायंस में काम करने वाले निखिल मेसवानी की सैलरी अंबानी की सैलरी से अधिक है. आखिर कौन है ये शख्स और वह क्या काम करते हैं, आइए जानने की कोशिश करते हैं. 

मुकेश अंबानी की सफलता के पीछे एक बड़ी टीम का हाथ है. मुकेश अंबानी को जिस तरह की सफलता मिली है उसके ​पीछे उनका विजन और खास लोगों का साथ रहा है जो शुरू से कंपनी के विकास में योगदान देते रहे हैं. निखिल मेसवानी उनमें से एक हैं. निखिल मेसवानी मुकेश अंबानी के गुरु रसिकलाल मेसवानी के पुत्र हैं. 

ये भी पढ़ें: PM Modi Birthday 2023: प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर केंद्र ने खोला खजाना, आयुष्मान योजना में होंगे अब ये फायदे

इन्हें अंबानी का दायां हाथ कहा जाता है. निखिल मेसवानी पेशे से एक सिविल इंजिनियर रहे हैं. वे वर्ष 1986 से ही मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस से जुड़े हुए हैं. निखिल रिलायंस के संस्थापकों में से एक हैं. उन्होंने कई सालों तक कपंनी के रिफाइनरी बिजनेस को संभाला. 

मुकेश अंबानी से ज्यादा है सैलरी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, निखिल मेसवानी को 24 करोड़ रुपए सालाना की सैलरी मिलती है. वहीं इनके छोटे भाई हितल मेसवानी को भी 24 करोड़ रुपए सैलरी के रूप में मिलते हें.  मुकेश अंबानी की सैलरी 14 करोड़ रुपये के आसपास है. हालांकि कोरोना के बाद से मुकेश अंबानी ने एक भी रुपए की सैलरी नहीं ली. 

निखिल को 1988 में कंपनी बोर्ड का निदेशक बनाया

मुकेश अंबानी के खास कहे जाने वाले निखिल को 1988 में कंपनी बोर्ड का निदेशक बनाया गया था. इसके बाद उन्हें एग्जीक्युटिव डायरेक्टर की जिम्मेदारी मिली. इसके अलावा निखिल के छोटे भाई हितल साल 1990 में रिलायंस इंडस्ट्रीज में शामिल हुए. रिलायंस की सफलता में इन दो भाईयों की भूमिका अहम रही है.