logo-image

एक शख्स जिसके पेट में अपने आप ही बनने लगती है बीयर, पढ़ें हैरान करने वाली कहानी

शरीर के अंदर ऐसे अजीबो-गरीब चीजें होती है जिसका अनुमान कोई नहीं लगा सकता है. अमेरिका से एक ऐसा ही वाकया सामने आया है, जब बिना शराब के सेवन किए एक शख्स को पेनल्टी लग गई.

Updated on: 27 Oct 2019, 04:00 PM

नई दिल्ली:

शरीर के अंदर ऐसे अजीबो-गरीब चीजें होती है जिसका अनुमान कोई नहीं लगा सकता है. अमेरिका से एक ऐसा ही वाकया सामने आया है, जब बिना शराब के सेवन किए एक शख्स को पेनल्टी लग गई. क्योंकि उसके मुंह से शराब की बू आ रही थी. गाड़ी चलाने के दौरान जब शख्स की जांच हुई तो शराब की बू आई और उसे जुर्माना भरना पड़ा. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्यों हुआ.

दरअसल, उस शख्स को एक बीमारी है. उनका पेट अपने आप ही बीयर बनाने लगता है. पढ़कर विश्वास नहीं हो रहा है ना, लेकिन ये सच है. साल 2014 में शख्स को पेनल्टी देनी पड़ी थी और उसके पांच साल बाद उसे उस बीमारी के बारे में पता चला. इस बीमारी का नाम है Auto-Brewery Syndrome (ABS).

इसे भी पढ़ें:जेल से बाहर आने के बाद शिवकुमार का हुआ शानदार वेलकम, कहा- मैं न्याय के लिए लड़ूंगा

अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थिति Richmond University Medical Center के स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स ने इस दुर्लभ बीमारी के बारे में पता लगाया. यह बीमारी इतनी रेयर है कि बीते 30 सालों में सिर्फ पांच लोगों को ही हुई है.

इस बीमारी की वजह से शख्स की बॉडी में एक फंगस डिवेलप होता है. इसका नाम है Saccharomyces Cerevisiae, यह कार्बोहाइड्रेट को एल्कोहल में कंवर्ट करता है. जिससे की पेट में बीयर बनती चली जाती है.

और पढ़ें:रविवार को हो सकता है हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर का शपथ ग्रहण

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2011 में शख्स को एक चोट लगी थी उसने एंटीबायोटिक्स लेना शुरू किया था. जिसके बाद यह रेयर बीमारी ने शख्स को अपनी चपेट में ले लिया. पेट अपने आप ही बीयर बनाने लगा. जिसके बाद जब भी उनकी जांच होती तो वो ड्रंक दिखाई देते थे. उनकी बातों पर कोई यकीन नहीं करता था. लेकिन जब इस बीमारी बात सामने आई तब लोगों को उस शख्स पर यकीन हुआ.