logo-image

Dubai में बाढ़ के बाद कैसा था नजारा, NASA ने जारी की सैटेलाइट इमेज

Dubai Floods: दुबई में बाढ़ के बाद मची तबाही को नासा ने किया कैप्चर, जारी की सैटेलाइट इमेज

Updated on: 24 Apr 2024, 01:50 PM

New Delhi:

Dubai Floods: बीते दिनों संयुक्त अरब अमीरात यानी UAE में भारी बारिश ने जमकर तबाही मचाई. दुबई भी इस बाढ़ से अछूता नहीं था. जोरदार बारिश और बाढ़ ने एयरपोर्ट से लेकर सड़कों, स्कूल तक हर जगह पानी-पानी कर दिया था. खास बात यह है कि इस बाढ़ के बाद दुबई का नजारा कैसा था इसको लेकर अमेरिका की स्पेश एजेंसी नासा ने भी तस्वीर जारी की है. इन सैटेलाइट इमेज में आप देख सकते हैं आखिर बाढ़ के बाद दुबई कैसी नजर आ रही थी. 

दुबई में बाढ़ से पहले बाद की तस्वीर आई सामने
बीते दिनों दुबई में महज एक दिन में दो साल की बारिश दर्ज की गई थी. यहां हर तरफ जोरदार बारिश के बाद जल जमाव ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी थीं. इसके वीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुए थे. रेगिस्तान कहे जाने वाले इस शहर में बाढ़ ने सबकुछ ठप कर दिया था. 

यह भी पढ़ें -  प्यार में मिला धोखा तो बकरी से कर ली शादी, कैमरे के सामने बयां किया दर्द, देखें वीडियो

इस बारिश के बाद नासा के लैंडसैट 9 सैटेलाइट की ओर से कुछ तस्वीरें ली गई थीं. इन तस्वीरों में बेहाल दुबई का नजारा आसानी से देखा जा सकता है. खास बात यह है कि नासा की ओर से दो तस्वीर सामने आई है एक दुबई में आई बाढ़ से पहले की है जबकि दूसरी में बाढ़ के बाद का नजारा दिखाई दे रहा है. 

आबू धाबी भी बाढ़ प्रभावित
इन सैटेलाइट फोटो में गहरे नीले रंग में बाढ़ के पानी को दर्शाया गया है. पानी की स्थिति क्या है इसको दिखाने के लिए फाइल्स को हाइलाइट भी किया गया है. इस तस्वीर में दुबई से 35 किलोमीटर दूर स्थित जाबेल शहर का नजारा दिखाई दे रहा है. स्पेस से ली गई फोटो में यूएई की राजधानी आबू धाबी भी बाढ़ प्रभावित दिखाई दे रही है.

नासा की तस्वीर में दुबई और आबू धाबी के बीच की शेख जायद सड़क भी दिखाई दे रही है. इस सड़क को काफी अहम माना जाता है. इसके साथ ही खलीफा सिटी और जायद सिटी जैसे रहवासी इलाके भी तूफान और बाढ़ के बाद बेहाल नजर आ रहे हैं.