logo-image
लोकसभा चुनाव

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन बस तिजोरी में रखें ये 4 शुभ चीजें, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, जमकर बरसेगा पैसा!

Akshaya Tritiya 2024: आज हम आपको 4 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें अक्षय तृतीया के दिन तिजोरी में रखना बेहद शुभ माना जाता है. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो शुभ चीजें.

Updated on: 05 May 2024, 01:13 PM

नई दिल्ली :

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया को हिन्दू धर्म में एक बहुत ही शुभ दिन माना जाता है.पंचांग के अनुसार, इस बार अक्षय तृतीया 10 मई 2024 को मनाई जाएगी. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी का विवाह हुआ था. ऐसी मान्यता है कि इस दिन पूजा-पाठ करने से भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और धन-समृद्धि, सुख-शांति और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. कहा जाता है कि इस दिन किए गए दान और पूजा-पाठ का फल अक्षय होता है यानी कि हमेशा बना रहता है. वहीं, धन-समृद्धि और सुख-शांति प्राप्ति के लिए आपको अक्षय तृतीया के दिन कुछ खास चीजों को तिजोरी में जरूर रखना चाहिए. ऐसे में इस लेख के जरिए आज हम आपको 4 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें अक्षय तृतीया के दिन तिजोरी में रखना बेहद शुभ माना जाता है.  आइए जानते हैं कौन सी हैं वो शुभ चीजें. 

अक्षय तृतीया के दिन तिजोरी में रखें ये 4 शुभ चीजें

1. श्रीफल

सनातन धर्म के अनुसार, श्रीफल को मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर को प्रतीक माना जाता है. ऐसे में अगर आप अक्षय तृतीया के दिन श्रीफल को लेकर लाल कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रख देंगे तो इससे धन-दौलत में वृद्धि होती है.

2. हल्दी की गांठ के साथ पीली कौड़ी

अगर आप अक्षय तृतीया के दिन  एक हल्दी की गांठ और पीली कौड़ी को पीले कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखेंगे तो इससे कंगाली दूर हो जाएगी. मां लक्ष्मी का प्रतीक मानी जाने वाली पीली कौड़ी को तिजोरी में रखने से धन-लाभ होता है.

3. हल्दी की गांठ

हल्दी को शुभता और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. अक्षय तृतीया के दिन हल्दी की गांठ को तिजोरी में रखने से धन-वैभव में वृद्धि होती है. इससे आपकी आर्थिक स्थिति भी बेहतर होती है. 

4. चांदी का सिक्का

चांदी को भी धन का प्रतीक माना जाता है. अक्षय तृतीया के दिन चांदी का सिक्का तिजोरी में रखने से धन-समृद्धि में वृद्धि होती है. इन चीजों के अलावा आप अक्षय तृतीया के दिन तिजोरी में गोल्ड या चांदी का कोई भी गहना, लक्ष्मी जी की मूर्ति या फिर श्री यंत्र भी रख सकते हैं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें - 

Akshaya Tritiya 2024: 100 साल बाद अक्षय तृतीया पर बनेगा दुर्लभ संयोग, ये 3 राशियां कमाएंगे बेशुमार दौलत!

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीय के दिन करें ये उपाय, चुम्बक की तरह खिंचा चला आएगा धन!