logo-image

क्या हमास के आतंकियों ने इजरायली सैनिकों को जला दिया जिंदा, जानिए इसके पीछे की सच्चाई

सोशल मीडिया पर लगातार इजराइल और हमास से जुड़ा वीडियो सामने आ रहा है, जो अपने आप में हैरान करने वाला है.

Updated on: 18 Oct 2023, 11:51 PM

नई दिल्ली:

इजराइल और हमास के बीच युद्ध जारी है. इजराइल जहां हमास आतंकियों के खून का प्यासा है, वहीं आतंकी इजराइल को सबक सिखाने की कोशिश में लगे हैं. दोनों के बीच की जंग फिलहाल खत्म होने वाली नहीं है. इस युद्ध में अब तक 4000 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. इसमें दोनों देशों के कई निर्दोष नागरिक मारे जा रहे हैं. इन सबके बीच सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें दिख रहा है कि इजरायली सैनिक के जवाबी कार्रवाई में गाजा में मासूम लोग रोते-बिलखते नजर आ रहे हैं, वहीं इजरायल से भी कई खौफनाक तस्वीरें सामने आ रही हैं. 

इस खबर को भी पढ़ें- इजरायली हमलों से ढीले पड़े हमास के तेवर, बंधकों को छोड़ने के लिए हुआ तैयार

आग में जलकर दौ सैनिक हुए राख

एक ऐसा ही वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि गाजा के आतंकियों ने दो इजरायली सैनिक को जिंदा जला दिया है. वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि दो सैनिक नजर आ रहे हैं. दोनों को रस्सी से बांध दिया गया है. दोनों के पीछे आग जल रही है. वीडियो में देखा जा सकता है कि दोनों को जिंदा जलाया जा रहा है. दोनों जवान आग में जलते नजर आ रहे हैं. दोनों बुरी तरह जलकर मर जाते हैं. ये वीडियो अपने आप में डरावना है.

सोशल मीडिया पर लोगों का गुस्सा आया सामने

इस वीडियो को एक एक्स यूजर ने शेयर किया है. वीडियो पर लोगों की प्रतिक्रियाएं भी सामने आ रही हैं. एक यूजर ने लिखा कि यह हमास का असली चेहरा है और वे दुनिया को दिखा रहे हैं कि हम आजादी के लिए लड़ रहे हैं लेकिन ऐसा नहीं है. एक यूजर ने लिखा कि ये वीडियो पुराना है. इसलिए लोगों के बीच भ्रम पैदा न करें. वीडियो पर कई लोगों ने हमास आतंकियों के खिलाफ गुस्सा जाहिर किया है. 

क्या है वीडियो की सच्चाई?

अब सवाल ये है कि क्या हमास के आतंकियों ने सच में दो इजरायली सैनिकों को जिंदा जला दिया? जब हमने इस वीडियो की पड़ताल की तो सच्चाई कुछ और ही निकली. यह वीडियो 2016 का है और इसमें इस्लामिक स्टेट (ISIS) ग्रुप को दो तुर्की सैनिकों को जिंदा जलाते हुए दिखाया गया है यानी जो दो सैनिक जल रहे हैं वो इजरायली नहीं बल्कि तुर्की सैनिक थे.