logo-image

दुनिया में इस जगह दफनाया जाता हैं हवाई जहाज, जानें आखिर ये है कहां?

सोशल मीडिया पर कब क्या देखने को मिल जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है. कई बार ऐसे वीडियो सामने आते हैं, जो लोगों को सोचने पर मजबूर कर देते हैं.

Updated on: 30 Dec 2023, 08:44 AM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया की दुनिया में कोई नहीं जानता कि कब क्या देखने को मिल जाए. कई बार ऐसे वीडियो सामने आते हैं जो अपने आप में हैरान कर देने वाले होते हैं. कुछ वीडियो तो ऐसे होते हैं जिन्हें देखने के बाद यकीन ही नहीं होता कि सच में ऐसा हो सकता है? अगर हम आपसे कहें कि हवाई जहाजों का कब्रिस्तान है तो क्या आप यकीन करेंगे? क्या आप ये सुनकर थोड़ा हैरान हो गए होंगे? लेकिन इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि अमेरिका में एक हवाई जहाज का कब्रिस्तान है. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है.

1300 फुटबॉल मैदानों के बराबर है एरिया

वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि ड्रोन शॉट का एक फुटेज शूट किया गया है, जिसमें एक नहीं बल्कि लाखों विमान नजर आ रहे हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि सभी विमान कई लाइन में हैं. वीडियो को देखकर हम कह सकते हैं कि यहां एक हवाई जहाज डंपिंग एरिया है, जहां क्षतिग्रस्त और पुराने विमानों को रखा जाता है. वीडियो में बताया जा रहा है कि यहां पिछले 105 सालों से हवाई जहाज फेंके जा रहे हैं. यह कब्रिस्तान 2600 एकड़ में फैला हुआ है. यह इतना बड़ा है कि इसमें 1300 फुटबॉल मैदान समा जाएंगे.

ये भी पढ़ें- दो युवतियों के बीच हुआ जमकर मारपीट, वजह जानकर सभी लोगों ने पकड़ लिया माथा

अमेरिका के किस शहर में है ये कब्रिस्तान?

इस पूरे क्षेत्र की देखभाल के लिए 500 कर्मचारी हैं. यहां सेना के विमान भी रखे जाते हैं. इस कब्रिस्तान के स्थान की बात करें तो यह अमेरिका के एरिजोना का टक्सन रेगिस्तान बताया जाता है. बोनीयार्ड के नाम से मशहूर इस जगह को विमानों की कब्रगाह के नाम से जाना जाता है. वीडियो में आप देख सकते हैं कि वहां कई कर्मचारी काम करते नजर आ रहे हैं. इस वीडियो को एक इंस्टाग्राम यूजर ने शेयर किया है. वीडियो पर लोगों की प्रतिक्रियाएं भी सामने आ रही हैं. एक यूजर ने कहा कि यहां पर इतने हवाई जहाज है कि गिनते-गिनते साल खत्म हो जाएंगे. एक अन्य यूजर ने लिखा कि अरे यार 105 साल वाला एंगल समझ नहीं आया. वीडियो पर कई यूजर्स चौंकाने वाले कॉमेंट्स कर रहे हैं.  

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Fact Byte (@facttbyte)