logo-image

नये साल पर परिवार के साथ हवाई यात्रा की कर रहे हैं तैयारी, तो चुकाने होंगे ज़्यादा पैसे

परिवार को आगे की सीट पर बैठना हो तो उसे 10,500 रुपए तक ज्यादा देना पड़ सकता है।

Updated on: 22 Dec 2016, 08:28 PM

नई दिल्ली:

अगर आप अपने परिवार के साथ हवाई यात्रा करने के मूड में हैं तो सावधान हो जाइये। आने वाले समय में आपको परिवार के साथ हवाई यात्रा करने पर ज़्यादा खर्च करना होगा।
मौजूदा समय में तीन सदस्यों के एक परिवार के लिए मुंबई से लंदन जाने के लिए एयर एशिया में कुल 9,000 रुपए ज्यादा देने होंगे, जबकि जेट एयरवेज इनसे भी 4,500 रुपए ज्यादा वसूलेगा।

अगर, परिवार को आगे की सीट पर बैठना हो तो उसे 10,500 रुपए तक ज्यादा देना पड़ सकता है। 12 दिसंबर को ट्रैवल एजेंटों को भेजे गए सर्कुलर में सीट सेलेक्शन फी का नया चार्ट भेजा है जिसमें न केवल दूरी बल्कि यात्रा का महीना और तारीख के आधार पर अलग-अलग फी की जानकारी दी गई है।

सीट सेलेक्शन फी या फैमिली फी के नाम पर एयरलाइंस कंपनियों ने अपना रेवेन्यू बढ़ाने की आजमाइश शुरु की है। मई महीने में एयर इंडिया ने नये फी की शुरूआत की थी, हाल ही में जेट एयरवेज ने भी सीट सेलेक्शन फी रिवाइज कर नये रेट लागू करने का ऐलान कर दिया है।

ये भी पढ़ें- क्या पाकिस्तान में रिलीज़ होगी फ़िल्म दंगल? शरीफ़ लेंगे आख़िरी फ़ैसला

एक एविएशन कंसल्टंट ने बताया कि भारत और मध्य पूर्व एवं एशियाई देशों की यात्रा पर जाने वाली फ्लाइट्स में हाई सीजन और पीक सीजन की कैटिगरी तय है। जाहिर है कि जब बैगेज फीस और कैंसलेशन फीस से कमाई कम हो जाती है तो जेट एयरवेज सीट सेलेक्शन फी वसूलने लगता है।