logo-image

जन्मदिन विशेष- बॉलीवुड “ड्रीम गर्ल” हेमा मालिनी से जुड़ी ये 10 दिलचस्प बातें आप नहीं जानते होंगे

महज़ चौदह साल की उम्र से ही हेमा के घर पर फिल्म निर्माता दस्तक देने लगे थे।

Updated on: 16 Oct 2016, 10:01 AM

नई दिल्ली:

दशकों तक दर्शकों के दिलों पर राज करने वाली बॉलीवुड ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी रविवार को 68 साल की हो गयीं। एक अभिनेत्री के तौर पर हेमा हमेशा सराही गयीं। इसके अलावा लोग उन्हें बेहतर नृत्यांगना और सांसद के तौर पर भी जानते हैं। उनके जन्मदिन के मौके पर जानिए हेमा मालिनी की ज़िदगी से जुड़ी 10 दिलचस्प बातें-

1. हेमा मालिनी की प्रारंभिक शिक्षा चेन्नई में हुई। छात्र के तौर पर इतिहास उनका पसंदीदा विषय रहा। लेकिन लगातार मिल रहे अभिनय के प्रस्ताव की वजह से वो अपनी 10वीं कक्षा की परीक्षा नहीं दे पाईं।


2. महज़ चौदह साल की उम्र से ही हेमा के घर पर फिल्म निर्माता दस्तक देने लगे थे। निर्माता-निर्देशक श्रीधर ने फोटो सेशन के लिए हेमा को साड़ी पहनाई। साड़ी इसलिए कि वे अपनी उम्र से बड़ी दिखाई दे सकें।


3. सबसे पहले 1961 में एक तेलगु फिल्म ‘पांडव वनवासन’ में हेमा ने नर्तकी का किरदार निभाया।


4. हिंदी फिल्मों में ‘सपनों का सौदागर’ (1968) में हेमा को अभिनय करने का मौका मिला था। इस फिल्म में उनके हीरो राजकपूर थे। जिसके बाद राजकपूर ने कहा था-एक दिन ये लड़की सिनेमा की बहुत बड़ी स्टार बनेगी।


5. जीतेंद्र और संजीव कुमार समेत कई अभिनेता हेमा की खूबसूरती के दिवाने थे। संजीव हेमा से शादी करना चाहते थे। लेकिन हेमा का दिल पहले से शादीशुदा धर्मेंद्र पर आ गया था ।


6. हेमा और धर्मेंद्र का रिश्ता दोनों के परिवारों को स्वीकार नहीं था। वहीं धर्मेंद्र ने शर्त रखी थी कि वो शादी के बाद अपनी पहली पत्नी प्रकाश, बच्चों और परिवार को नहीं छोड़ेंगे। धर्मेंद्र के प्यार में पूरी तरह डूब चुकी हेमा ने उनकी ये शर्त मान ली। हिन्दू होने के चलते धर्मेंद्र हेमा से शादी नहीं कर सकते थे इसलिए उन्होंने मुस्लिम धर्म कबूल कर लिया था। धर्मेंद्र की दूसरी शादी दिलावर खान के नाम से हुई है।


7. हेमा ने फिल्म ‘दिल आशना है’ का निर्देशन किया था, जिसमें शाहरुख खान को भी मौका दिया गया।


8. हेमा एक शानदार डांसर भी हैं। उन्हें भरतनाट्यम, कुचीपुड़ी और ओडिसी में प्रशिक्षण प्राप्त है और वो देश-विदेश में स्टेज परफॉर्मेंस भी देती हैं।


9. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी हेमा के बहुत बड़े फैन थे। जब हेमा उनसे पहली बार मिली थी तो वाजपेयी बहुत शरमा रहे थे।


10. साल 2004 में हेमा मालिनी राजनीति में आई। फिलहाल वे मथुरा से लोकसभा सांसद हैं।