logo-image

अमेरिका के सबसे ऊंचे बांध में दरार, बाढ़ की आशंका, खाली कराया गया इलाका

उत्तरी कैलिफोर्निया में ओरविल के पास अमेरिका के सबसे ऊंचे बांध पर खतरा मंडरा रहा है। बांध में दरार औ गई है और वो फटने की कगार पर है।

Updated on: 13 Feb 2017, 02:11 PM

नई दिल्ली:

उत्तरी कैलिफोर्निया में ओरविल के पास अमेरिका के सबसे ऊंचे बांध पर खतरा मंडरा रहा है। बांध में दरार औ गई है और वो फटने की कगार पर है।

बांध के पास बड़ी संख्या में भारतीय मूल के लोग रहते हैं। जिनमें सिख समुदाय से जुड़े लोग इस इलाके में ज्यादा हैं। बांध के क्षतिग्रस्त होने के बाद इलाके में आपात स्थिति में आसपास के रिहायशी इलाकों को खाली कराया जा रहा है।

ब्यूट काउंटी के शेरिफ ने कहा,  "ओरविल के निचले इलाकों को खाली कराया जा रहा है।" उन्होंने फेसबुक पर कहा है कि "ये ड्रिल नहीं है। ये ड्रिल नहीं है। ये ड्रिल नहीं है।"

अधिकारियों के अनुसार यूबा का यह बांध किसी भी समय ढह सकता है। बचाव के तौर पर अन्य रास्ते से बांध का पानी निकाला जा रहा है।

कैलीफॉर्निया के यूबा शहर में क्षतिग्रस्त ओरविल बांध के टूटने के डर से 1 लाख 30 हजार लोगों को आसपास के इलाकों से हटाया गया है। बांध के आसपास के इलाके में 13 फीसदी भारतीय मूल के लोग रहते हैं।

अधिकारियों के मुताबिक अगर बांध ढहता है, तो महज 12 घंटे के अंदर आसपास के इलाके डूब जायेंगे। मीडिया खबरों के मुताबिक डैम में हर सेकेंड में 10,000 क्यूबिक सेंटर पानी बढ़ रहा है।

अमेरिकी मीडिया के मुताबिक बांध में एक बड़ा छेद हुआ है। अब इसके टूटने के आसार हैं। खतरे को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने लोगों को वहां से हटाना की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है।