logo-image

तमिलनाडु संकट: शशिकला के वफादार पलानीसामी होंगे अगले CM, दो हफ्ते में साबित करना होगा बहुमत

तमिलनाडु के राज्यपाल आज एआईएडीएमके विधायक दल के नेता एडापड्डी के पलानीसामी को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिला सकते है। सूत्रों के मुताबिक राज्यपाल आज पलानीसामी को विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए कह सकते हैं।

Updated on: 16 Feb 2017, 03:14 PM

highlights

  • AIADMK विधायक दल के नेता पलानीसामी आज ले सकते हैं मुख्यमंत्री पद की शपथ
  • शशिकला को सजा होने के बाद AIADMK ने पलानीसामी को पार्टी के विधायक दल का नेता चुना था

New Delhi:

तमिलनाडु के राज्यपाल सी विद्यासागर राव ने AIADMK विधायक दल के नेता ई पलानीसामी को सरकार बनाने का न्यौता दिया है। शशिकला को सजा होने के बाद पलानीसामी को पार्टी के विधायक दल का नेता चुना गया था।

राज्यपाल ने पलानीसामी को दो हफ्ते के भीतर विधानसभा में बहुमत पेश किए जाने का समय दिया है।

बुधवार को पलानीसामी और पन्नीरसेल्वम दोनों ने ही राज्यपाल से मिलकर विधानसभा में बहुमत पेश करने का दावा पेश किया था लेकिन विधायकों की संख्या को देखते हुए राज्यपाल पलानीसामी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करने का फैसला लिया।

और पढ़ें: शशिकला गईं जेल, पन्नीरसेल्वम-पलानीसामी के बीच बहुमत के लिए जंग

राज्यपाल से मिलकर पलानीसामी ने 124 विधायकों की समर्थन वाली सूची उन्हें सौंपी थी वहीं पन्नीरसेल्वम के समर्थन में महज 8 विधायक हैं। ऐसे में राज्यपाल के पास पलानीसामी को बुलाने के अलावा कोई और विकल्प नहीं बचता है।

235 विधानसभा सीटों वाले तमिलनाडु में सरकार बनाने के लिए न्यूनतम 117 विधायकों की जरूरत है और पलानीसामी के पास यह आंकड़ा मौजूद है। राज्यपाल से मिलने के बाद पार्टी के नेता डी जयकुमार ने कहा था, 'हम उम्मीद करते हैं कि राज्यपाल हमें जल्द से जल्द सरकार बनाने के लिए बुलाएंगे।'

और पढ़ें: जेल जाने के बाद भी तमिलाडु की सियासत में किंगमेकर बनी रहेंगी शशिकला, आज CM बन सकते हैं पलानीसामी!