logo-image

नौका हादसे पर महागठबंधन में दरार, आरजेडी प्रमुख ने नीतीश सरकार पर फोड़ा ठीकरा

बिहार के पटना में नाव हादसे में 24 लोगों की मौत के लिए विपक्ष के साथ महागठबंधन सरकार की सहयोगी पार्टी आरजेडी ने भी नीतीश सरकार की लापरवाही और कुप्रबंधन को जिम्मेदार ठहराया है।

Updated on: 15 Jan 2017, 10:00 PM

highlights

  • बिहार नौका हादसे को लेकर महागठबंधन में पड़ी दरारा, लालू ने साधा नीतीश सरकार पर निशाना
  • शनिवार को पटना के एनआईटी घाट पर गंगा नदी में हुए नौका हादसे में 24 लोगों की मौत हो गई थी

New Delhi:

बिहार के पटना में नाव हादसे में 24 लोगों की मौत के लिए विपक्ष के साथ महागठबंधन सरकार की सहयोगी पार्टी आरजेडी ने भी नीतीश सरकार की लापरवाही और कुप्रबंधन को जिम्मेदार ठहराया है।

शनिवार शाम पटना में एनआईटी घाट पर हुए नौका हादसे में अब तक 24 लोगों की मौत हो चुकी है। हादसे के बाद मुख्यमंत्री ने घटना की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दे दिए हैं।

पुलिस ने इस मामले में सोनपुर के सबलपुर दियारा में एंटरटेनमेंट पार्क के मालिक और नौका संचालक के खिलाफ अवैध रूप से फेरी लगाने के मामले में एफआईआर दर्ज कर लिया है।

सभी लोग बिहार सरकार के पर्यटन विभाग की तरफ से आयोजित पतंग महोत्सव को देखकर नौका से पटना वापस लौट रहे थे। नौका में क्षमता से अधिक लोग सवार थे।
हादसे के महागठबंध की सहयोगी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने इस मामले को लेकर सरकार पर निशाना साधा है।

नौका हादसे के बाद नीतीश कुमार महागठबंधन सरकार में अकेले पड़ते नजर आ रहे हैं। सत्ताधारी महागठबंधन सरकार में शामिल राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता भी इस हादसे के पीछे बदइंतजामी को कारण बता रहे हैं।

आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद ने कहा, 'अगर सरकार ने पतंग उत्सव का आयोजन किया था, तो उसके लिए समुचित तैयारी भी की जानी चाहिए थी। व्यवस्था चाक-चौबंद होनी चाहिए थी, मगर जैसा कि सुन रहे हैं, इस उत्सव के लिए मुकम्मल व्यवस्था ही नहीं की गई थी।'

वहीं बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने नीतीश सरकार पर हादसे को रफा-दफा करने का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार अपनी 'लापरवाही' को छिपा रही है। उन्होंने कहा कि लोगों की फेरी के लिए राज्य सरकार ने पर्याप्त संख्या में नौका के इंतजाम नहीं किए थे।

मोदी ने इस हादसे को लेकर सीधे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को जिम्मेवार बताया है। मोदी ने कहा, 'जब प्रकाश पर्व और कालचक्र की अच्छी व्यवस्था का पूरा श्रेय नीतीश कुमार खुद ले रहे हैं तो सरकारी अव्यवस्था के कारण हुए इस घटना की जिम्मेवारी क्यों नहीं ले रहे?' उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री जी ने इस हृदय विदारक घटना के कारण आज होनेवाले गांधी सेतु के पुनर्विकास कार्य का शुभारंभ कार्यक्रम को रद्द कर दिया। क्या नीतीश कुमार भी 21 जनवरी को होने वाले मानव श्रृंखला कार्यक्रम को रद्द करेंगे?

वहीं राज्य की पर्यटन मंत्री अनीता देवी ने विपक्ष के अपर्याप्त इंतजाम के आरोपों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा, 'हमने सबी इंतजाम किए थे और स्थानीय प्रशासन को इस बारे में इत्तिला कर दिया गया था। लेकिन वहां कुछ निजी ऑपरेटर भी काम कर रहे थे।'

घटना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मृतकों के परिवार वालों को क्रमश: दो लाख और चार लाख रूपये के मुआवजे का ऐलान कर दिया है।
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, 'व्यवस्था को और अधिक मजबूत किया जा सकता था। मृतकों के प्रति गहरी संवेदना है। व्यवस्था में लापरवाही की वजह से ही यह हादसा हुआ है और इसीलिए इसके कारणों की जांच होनी चाहिए।'