logo-image

यूपी विधानसभा चुनाव : मुलायम का अखिलेश को शो कॉज़ नोटिस, बताओ क्यों जारी की कैंडिडेट्स की लिस्ट

समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को उम्मीदवारों की अलग लिस्ट जारी करने पर नोटिस भेजा है।

Updated on: 30 Dec 2016, 06:25 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव नज़दीक आ रहे मगर सत्ताधारी समाजवादी पार्टी मे आंतरिक कलह थमने का नाम नहीं ले रही। अब पार्टी में एक नया नाटकीय मोड़ आया है। पार्टी अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने बेटे और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को शो कॉज़ यानि कारण बताओ नोटिस जारी किया है। पूछा है ये तुमने क्यों जारी कि उम्मीदवारों की लिस्ट। साथ ही अपने चचेरे भाई राम गोपाल यादव को भी इसी मुद्दे पर कारण बताओ नोटिस दिया है।

इधर से मुलायम का खत तो उधर से भाई रामगोपाल का बयान। नये साल के पहले दिन बुला लो राष्ट्रीय कार्यकारिणि की बैठक। और कर लो सारी सुलह सफाई। मीडिया से बातचीत करते हुए रामगोपाल ने कहा कि बयानों के लिए तो नोटिस मिलते रहते हैं।

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से पार्टी उम्मीदवारी के मुद्दे पर दो कैंपो में बंट गई है। तीन दिन पहले सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह ने पार्टी के 325 उम्मीदवारों की लिस्ट बाकायदा प्रेस क्रांफ्रेन्स में जारी की थी।

इस प्रेस क्रांफ्रेन्स में भाई शिवपाल तो मौजूद थे, मगर मुख्यमंत्री अखिलेश नदारद थे। मुलायम की इस लिस्ट में आधे कैंडिडेट्स मौजूदा विधायक है। इसके अलावा इस लिस्ट में ऐसे कई उम्मीदवारों के नाम थे जिन नामों पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को ऐतराज़ था।

अखिलेश का बयान आया कि वो पार्टी अध्यक्ष यानि अपने पापा से इस बारे में बात करेंगे। उनको अपनी आपत्ति दर्ज करायेंगे। लेकिन दो दिन बाद उन्होने अपनी एक अलग लिस्ट जारी कर दी। इस लिस्ट में अखिलेश ने 235 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की। जिसमें कई उम्मीदवारों के नाम मुलायम की लिस्ट से मेल नहीं खाते थे। यानि ये लोग अखिलेश कैंप के थे और उनके करीबी माने जाने वाले।

लेकिन कहानी यहीं खत्म नहीं होती। दूसरी ओर चाचा शिवपाल ने 68 और उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी। और दूसरे दिन यानि शुक्रवार को दो और उम्मीदवारों के नाम जोड़ दिये। ज़ाहिर है इन सभी नामों पर बड़े भाई और पार्टी सुप्रीमो मुलायम सिंह की मुहर थी। कुल मिलाकर राज्य की 403 विधानसभा सीटों के लिये पार्टी में 630 उम्मीदवारी की घोषणा हो गयी। मुलायम सिंह के 325, शिवपाल के 70 और अखिलेश के 235 उम्मीदवार।

किसी भी राजनीतिक पार्टी के इतिहास में ये पहला मौका होगा जब परिवारिक कलह की वजह से एक ही पार्टी ने सीट से इतने अधिक उम्मीदवारों की घोषणा की हो। लेकिन 403 सीटों पर फौरी तौर पर इतने ही उम्मीदवार चुनाव लड़ सकते हैं।

पेंच फिर फंसा है। परिवार में तलवारें फिर खिंच गई हैं। पार्टी अध्यक्ष का सवाल पूछना लाज़मी था। कि जब पार्टी की ऑफिशियल लिस्ट जारी हो चुकी हो तो दूसरी लिस्ट क्यों जारी हुई। जवाब बेटे अखिलेश को देना है। लेकिन ये लिस्ट जारी कर के वो अपना जवाब तो दे चुके हैं। सपा में लड़ाई वर्चस्व की छिड़ चुकी है। पुराना बनाम नया।

सवाल मुलायम के। जवाब अखिलेश देंगे। लेकिन चुनाव में वोटर यानि जनता सवाल पार्टी से पूछेगी। पार्टी की आंतरिक कलह क्या पार्टी की उम्मीदों पर पानी फेर देगी। 

इसे भी पढ़ेंः मुलायम और अखिलेश कैंप में बंटी पार्टी में गृहयुद्ध गहराया, 403 सीटों के लिए बंटे 630 टिकट