logo-image

इलेक्शन कमीशन ने प्रधानमंत्री आवास योजना की वेबसाइट से पीएम मोदी की फोटो हटाने का दिया आदेश

पीएम और एक केंद्रीय नेता की फोटो का इस्तेमाल चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है।

Updated on: 15 Feb 2017, 10:26 PM

नई दिल्ली:

विधानसभा चुनाव को देखते हुए इलेक्शन कमीशन काफी सख़्त दिख़ाई दे रही है। इसी कड़ी में बुधवार को इलेक्शन कमीशन ने प्रधानमंत्री आवास योजना की वेबसाइट pmaymis.gov.in से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय आवास मंत्री की तस्वीरों को हटाने का आदेश जारी किया है।

इलेक्शन कमीशन ने केंद्रीय सचिव को एक पत्र लिखकर आदेश जारी किया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना की वेबसाइट से पीएम मोदी समेत केंद्रीय मंत्री की फोटो को हटा लिया जाए।

दरअसल इलेक्शन कमीशन को शिकायत मिली थी कि उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन जारी है, लेकिन इस वेबसाइट पर पीएम और आवास मंत्री की तस्वीरें भी मौजूद है जिससे मतदाता प्रभावित हो रहे हैं।

इलेक्शन कमीशन ने शिकायत को सही पाते हुए तुरंत प्रभाव से तस्वीरों को हटाने काआदेश जारी किया है।

चुनाव आयोग ने पूछा है कि जब 4 फरवरी से मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट (एमसीसी) लागू हो चुका है तो इस वेबसाइट पर अभ भी तस्वीर क्यों दिखाई दे रही है। इसे अब तक क्यों नहीं हटाई गई।

चुनाव ने एमसीसी लागू होने के साथ ही सभी मंत्रियों, राजनीतिक नेताओं और सरकारी पदों पर मौजूद राजनेताओं की तस्वीरों का इस्तेमाल रोकने के लिए कहा था। ऐसे में www.pmaymis.gov.in पर अभी भी पीएम और एक केंद्रीय नेता की फोटो का इस्तेमाल चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है।