logo-image

कुडनकुलम न्यूक्लियर प्लांट के संयंत्र 5 और 6 के लिए रूस और भारत के बीच समझौता

रूस और भारत पांचवें और छठें यूनिट के लिए गोवा में जनरल फ्रेमवर्क एग्रीमेंट और क्रेडिट प्रोटोकॅाल की घोणणा करेंगे

Updated on: 14 Oct 2016, 02:25 PM

नई दिल्ली:

परमाणु क्षेत्र में भागीदारी को नई दिशा देते हुए भारत और रूस ने कुडनकुलम न्यूक्लियर प्लांट में पांचवें और छठे संयंत्र को लगाए जाने को लेकर फ्रेमवर्क समझौते को अंतिम रूप  दे दिया है। माना जा रहा है कि समझौते की औपचारिक घोषणा गोवा में शनिवार को ब्रिक्स सम्मेलन  के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच होने वाली बैठक में होगी।

रूसी सूत्रों के मुताबिक, 'रूस और भारत पांचवें और छठें यूनिट के लिए  गोवा में जनरल फ्रेमवर्क एग्रीमेंट और क्रेडिट प्रोटोकॅाल की घोणणा करेंगे। सूत्रों ने कहा कि दोनों देश यूनिट 3 और यूनिट 4 की आधारशिला रखेंगे और साथ ही कुडनकुलम में यूनिट 2 की शुरूआत भी की जाएगी। दोनों ही कार्यक्रमों में पीएम मोदी और पुतिन की वीडियो  कॅान्फ्रेंस के जरिए मौजूदगी होगी। 

10 अगस्त को मोदी और पुतिन ने संयुक्त तौर पर वीडियो कॅान्फ्रेसिंग के जरिए मॅास्को से कुडनकुलम परमाणु संयंत्र को देश को समर्पित किया था। कुडनकुलम परमाणु संयंत्र के यूनिट 1 को न्यूक्लियर पावर कॅारपोरेशन और रूस की कंपनी रोसेटॅाम ने विकसित किया है। इस संयंत्र से 2013 से बिजली का उत्पादन शुरू हो चुका है।