logo-image

विराट की टीम इंडिया के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं बांग्लादेश के शाकिब, तमीम और मेहदी हसन

हालांकि इस टेस्ट में टीम इंडिया को फेवरेट माना जा रहा है लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करके लौटी बांग्लादेश की टीम भारतीय टीम को चुनौती देने के लिए तैयार है। बांग्लादेश के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो ये टीम आसानी से हार मानने वालों में से नहीं है

Updated on: 09 Feb 2017, 10:18 AM

नई दिल्ली:

पहली बार अपने क्रिकेट इतिहास में भारत की सरजमी पर टेस्ट खेलने आई बांग्लादेश की टीम दोनों टीमों के बीच एकमात्र टेस्ट हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में खेला जायेगा। भारत पहुंचते ही बांग्लादेश के कप्तान मुशफिकुर रहीम ने अपने इरादे जता दिए। उन्होने कहा कि 'हम वर्ल्ड क्रिकेट को बताना चाहते हैं कि हम भारत में क्या कर सकते हैं ?

भारत ने इससे पहले विराट कोहली की ही कप्तानी में साल 2015 में बांग्लादेश में टेस्ट मैच खेला था। उस वक्त भी दोनों देशों के बीच एक ही टेस्ट खेला गया था। हालांकि इस टेस्ट में टीम इंडिया को 'फेवरेट' माना जा रहा है लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करके लौटी बांग्लादेश की टीम भारतीय टीम को चुनौती देने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें- Ind vs Ban LIVE: भारत ने खोया अपना पहला विकेट, केएल राहुल 2 रन बनाकर पवेलियन लौटे

बांग्लादेश के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो ये टीम आसानी से हार मानने वालों में से नहीं है। युवा खिलाड़ियों से भरपूर इस टीम ने पिछले 2 सालों में शानदार प्रदर्शन किया है। डालते हैं उन खिलाड़ियों पर नजर जो टीम इंडिया के लिए हो सकते हैं खतरनाक-

तमीम इकबाल

बाएं हाथ के बल्लेबाज तमीम इकबाल से काफी उम्मीदें रहेंगी। तमीम टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश के नंबर एक बल्लेबाज हैं। उनका रिकॉर्ड भी भारत के खिलाफ अच्छा रहा है। साल 2008 में डेब्यू करने वाले तमीम के 46 टेस्ट में 39.57 के औसत से 3443 रन हैं।

तमीम की आक्रामक बल्लेबाजी भारतीय गेंदबाजों को परेशानी में डाल सकती है। तमीम के साथ अच्छी चीज ये भी है कि वह तेज और स्पिन गेंदबाजी अच्छी तरह खेल सकते हैं।

शकिब अल हसन

शाकिब अल हसन को भारत के खिलाफ टेस्ट खेलने का सबसे ज्यादा अनुभव है। शाकिब दुनिया के दूसरे सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर हैं और वो गेंदबाजी में भी कमाल कर सकते हैं। भारतीय टीम के खिलाफ 5 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 19.50 की औसत से सिर्फ 156 रन बनाए हैं।

शाकिब को भारतीय परिस्थितियों की अच्छी जानकारी है, स्पिन गेंदबाजी भी बांग्लादेश का सबसे बड़ा हथियार है। जिसका फायदा उनकी टीम को मिलेगा।

यह भी पढ़ें- सानिया मिर्जा को सर्विस टैक्स विभाग का नोटिस, भरना पड़ सकता है 20 लाख का जुर्माना

मुश्फिकुर रहीम

बांग्लादेश टेस्ट टीम के मौजूदा कप्तान मुश्फिकुर रहीम का बल्लेबाजी रिकॉर्ड भी भारत के खिलाफ अच्छा है। रहीम ने भारत के खिलाफ अब तक तीन टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 46.75 की औसत से 187 रन बनाए हैं। रहीम ने हाल ही न्यूजीलैंड के खिलाफ कठिन परिस्थिति में शतक लगाया था।

मेहदी हसन

बांग्लादेश की नई बॉलिंग सनसनी मेहदी हसन भी भारतीय बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं। इंग्लैंड के खिलाफ अपनी पहली ही टेस्ट सीरीज में 19 विकेट लेकर सुर्खियों में आए मेहदी टेस्ट मैच में बांग्लादेश के मुख्य हथियार होंगे।