logo-image

भारी बारिश और बर्फबारी के बाद केदारनाथ धाम का मौसम हुआ खुशनुमा

केदारनाथ के मौसम को देखकर यात्री भी खुश दिखाई दे रहे हैं. यात्रियों का कहना है कि केदारनाथ मौसम काफी अच्छा है.

Updated on: 25 Sep 2018, 01:53 PM

नई दिल्ली:

केदारनाथ में हुई बारिश और बर्फबारी के बाद मंगलवार को मौसम साफ हो गया है. यहां चार दिनों तक लगातार बारिश होने के कारण केदारनाथ यात्रा पूरी तरह से ठप पड़ गई थी. लिनचैली में केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग भी ध्वस्त हो गया थी, जिसे अब दुरुस्त कर दिया गया था. अब पैदल यात्रा से तीर्थ यात्री केदारनाथ धाम के लिए जा रहे हैं. इसके साथ ही हेलिकॅाप्टर सेवाएं भी शुरू हो गई हैं.

एक तरफ केदारनाथ में भारी बारिश हुई वहीं केदारनाथ मंदिर के पीछे स्थित पहाड़ की चोटियों पर जमकर बर्फबारी हुई. इन चोटियों पर तीन फीट से अधिक बर्फबारी होना बताया जा रहा है. बर्फबारी के बाद केदारनाथ धाम की चोटियां चमक रही हैं. बर्फबारी ने केदारनाथ धाम की सुंदरता पर चार चांद लगा दिए हैं. हालांकि बर्फबारी के बाद धाम में ठंड भी अधिक बढ़ गई है.

एक बार फिर यात्रियों की चहल-कदमी से केदारपुरी गुलजार हो उठी है. वहीं अब केदारनाथ पहुंचने वाले यात्रियों को दूर से बर्फ से ढ़की चोटियां भी देखने को मिलेंगी. 

केदारनाथ पुलिस चैकी इंचार्ज बिपिन चन्द्र पाठक ने बताया कि बर्फबारी के बाद केदारनाथ में मौसम खुशनुमा हो गया है. चार दिनों बाद बारिश और बर्फबारी बंद हुई है. मौसम खुलने के बाद केदारनाथ में फंसे सभी यात्रियों को सुरक्षित नीचे भेज दिया गया है. उन्होंने कहा कि यात्रियों को केदारनाथ धाम में गर्म कपड़ों के साथ आना होगा.

केदारनाथ के मौसम को देखकर यात्री भी खुश दिखाई दे रहे हैं. यात्रियों का कहना है कि केदारनाथ मौसम काफी अच्छा है. हालांकि ठंड ज्यादा है और बाबा केदार के दर्शनों के साथ बर्फबारी पहली बार देखने को मिली.

और पढ़ें: हिमाचल से लेकर कश्मीर तक आफत की बारिश, लापता IIT रुड़की के सभी छात्र सुरक्षित

वहीं केदारनाथ यात्रा पर आए दो बुजुर्ग तीर्थ यात्रियों की रविवार को मौत हो गई थी, लेकिन यात्रियों का शव तीन दिन बाद मंगलवार को केदारनाथ से गुप्तकाशी पहुंचाया गया. बारिश के कारण हेलीकाप्टर सेवाएं बाधित चल रही थी. जिस कारण शव को नीचे पहुंचाने में देरी हुई है.पुलिस ने दोनों शवों का पंचनामा भर दिया है. 

दरअसल, केदारनाथ यात्रा पर आये रमेश चन्द्र झां पुत्र गंगा प्रसाद झां उम्र 64 साल निवासी आधारपुर बिहार और लक्ष मदनाथ पाखसमल डुसेजा पुत्र पाखसमल डुसेजा उम्र 73 निवासी थाणे महाराष्ट्र अपने परिजनों के साथ केदारनाथ यात्रा पर आए थे.

रविवार को बारिश के बीच पैदल यात्रा करने से दोनों यात्रियों का स्वास्थ्य खराब हो गया. जहां परिजन चिकित्सकों के पास ले गये और चिकित्सकों ने इन्हें मृत घोषित कर दिया.