logo-image

उत्तर प्रदेश में प्लास्टिक पर लगा बैन, बिहार में 25 अक्टूबर से लगेगी रोक

उत्तर प्रदेश में आज पूरी तरह से प्लास्टिक पर बैन लग गया है. सभी तरह के पॉलीथीन बैग पर आज से रोक लगा दी गई है.

Updated on: 02 Oct 2018, 09:41 AM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में आज पूरी तरह से प्लास्टिक पर बैन लग गया है. सभी तरह के पॉलीथीन बैग पर आज से रोक लगा दी गई है. यूपी में पचास माइक्रोन से ज्यादा मोती पॉलीथीन के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी गई है. पहले चरण में 15 जुलाई से पचास माइक्रोन तक की पॉलीथीन पर भी रोक लगा दी थी.वहीं दूसरे चरण में 15 अगस्त से थर्मोकोल से बने सामान पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया था. आज गांधी जयंती के दिन प्लास्टिक पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है.

बिहार सरकार ने पटना हाई कोर्ट में हलफनामा पेश किया जिसमें कहा गया है कि 25 अक्टूबर से प्रदेश के सभी शहरोंऔर 25 नवंबर से ग्रामीण इलाकों में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया जाएगा.

मुख्य न्यायधीश एमआर शाह और न्यायमूर्ति आशुतोष कुमार की एक पीठ के समक्ष राज्य सरकार की ओर से पेश हुए महाधिवक्ता ललित किशोर ने कोर्ट को यह जानकारी दी. पीठ पॉलिथीन की थैलियों पर रोक से संबंधित एक जनहित याचिका पर सुनवाई कर रही थी. 

अदालत ने राज्य सरकार को प्लास्टिक पॉलीथीन के इस्तेमाल पर रोकथाम के लिए कानून बनाने के निर्देश दिए थे, जिसमें उल्लंघन करने वालों पर अर्थदंड लगाने का प्रावधान भी शामिल है. बता दें कि मुंबई में भी प्लास्टिक पर पोररी तरह से बैन लग चुका है. 

ओडिशा भी हुआ प्लास्टिक-फ्री

ओडिशा  भी प्लास्टिक पर पूरी तरह से प्रतिबन्ध लगाने की राह पर चल पड़ा है. ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर, कटक, संबलपुर, बरहमपुर, राउरकेला जैसे पर्यटक शहर पुरी शामिल है. जंगल एवं पर्यावरण विभाग की ओर से यह निर्देश जारी किये गए है.